इंदौर, प्रेट्र। Ind vs Ban first test match Indore: भारत व बांग्लादेश के बीच गुरुवार से शुरू हो रहे पहले टेस्ट मैच से पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा कि पिंक बॉल रेड बॉल की तुलना में ज्यादा स्विंग करता है, लेकिन ये पुरानी होने के बाद किस तरह के बर्ताव करेगा खास तौर पर जब ओस हो तो ये देखना दिलचस्प होगा। टीम इंडिया को अपना पहला डे-नाइट (Day-Night test match) टेस्ट मैच 22 नवंबर से खेलना है, लेकिन पहले टेस्ट मैच की पूर्व संध्या पर वो इस टेस्ट से संबंधित सवालों के जवाब देते नजर आए। 

विराट कोहली ने कहा कि पिंक गेंद (Pink ball) से मैंने प्रैक्टिस की थी। मुझे ऐसा लगा कि इसमें लाल गेंद से मुकाबले ज्यादा स्विंग है क्योंकि इसमें इस गेंद में पेंट का ज्यादा कोट किया गया है जो जल्दी नहीं हटेगा। वहीं इसका सीम भी काफी सीधा है। अजिंक्य रहाणे (Ajainkya Rahane) ने पिंक गेंद को लेकर जो बातें कही थीं विराट की बात उनसे मिलती जुलती है। 

विराट कोहली ने कहा कि उन्हें अभी यह पता लगाना बाकी है कि कोलकाता में नवंबर की शाम के दौरान पुरानी गेंद कैसा व्यवहार करेगी। अगर पिच में गेंदबाजों के लिए अतिरिक्त मदद है तो वो गेम में बने रहेंगे। खासतौर पर तेज गेंदबाजों के इस टेस्ट में बोलबाला रहने वाला है। मुझे ये नहीं पता कि पिंक गेद पुरानी होने पर कैसा बर्ताव करती है जब ओस हो और गेंद पर अतिरिक्त पेंट हो। ये देखना दिलचस्प होका कि पुरानी गेंद क्या कमाल करती है। विराट ने ये भी कहा कि गुलाबी गेंद के प्रभावी होने के लिए जीवंत ट्रैक होना जरूरी है। गुलाबी गेंद के लिए पिच का पर्याप्त मात्रा में जीवंत होना काफी अहम होगा। भारतीय टीम ने पहले टेस्ट मैच के ठीक पहले रोशनी के नीचे गुलाबी गेंद से अभ्यास नहीं किया, लेकिन नई गेंद के रंग को समायोजित करने के लिए मंगलवार को प्रैक्टिस के वक्त कुछ थ्रो-डाउन किए। 

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि मैंने इससे पहले कभी भी पिंक गेंद से नहीं खेला है। मुझे इससे खेलने का मौका दिया गया है और मैं ऐसा चाहता था। गुलाबी गेंद से खेलने के पीछे मेरा माइंडसेट कुछ ऐसा ही थी। जब आप लाल गेंद से खेल रहे हों और आपको अचानक ही गुलाबी गेंद से खेलना पड़े तो इसमें ढ़लने के लिए अतिरिक्त एकाग्रता की जरूरत होती है। विराट ने कहा कि पहले डे-नाइट टेस्ट मैच को लेकर सबमें काफी उत्सुकता है, लेकिन उनकी टीम का ध्यान इस वक्त पहले टेस्ट मैच पर है। इसके बाद हम दूसरे टेस्ट मैच पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप