नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज अब तक एकतरफा ही रही है। तीन मैचों की सीरीज के पहले दोनों मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया ने पहाड़ जैसा स्कोर बनाया और फिर भारत को इसे बनाने से रोककर सीरीज पर कब्जा जमाया। दोनों ही मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने विस्फोटक पारी खेली। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान इयान चैपल इस बल्लेबाज की प्रतिभा से काफी खुश हैं लेकिन उनके एक शॉट पर प्रतिबंध लगाना चाहते हैं।

चैपल ने भारत के खिलाफ मैक्सवेल की पारियों को देखकर उनकी काफी तारीफ की है। मैक्सवेल ने मैच के दौरान कई बार स्विच हिट लगाए और इस पर छक्का भी हासिल किया। इस शॉट से इयान चैपल खुश नहीं हैं उन्होंने कहा गेंदबाजों के साथ यह अन्याय है और इसपर आईसीसी के प्रतिबंध लगा देना चाहिए।

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी बहुत ही कमाल की रही है। उन्होंने सभी कुछ बहुत ही आसान बनाते हुए किया है खासकर स्मिथ और मैक्सवेल। कुछ तो उन्होंने ऐसे शॉट लगाए हैं जिसपर यकीन करना भी मुश्किल हो जाता है। यह स्विच हिट यह वाकई बहुत ही कमाल का हुनर है, इसमें से कुछ तो बिल्कुल अदभुद हुनर है, लेकिन यह सही नहीं है।

ऐसा आप कैसे कर सकते हैं कि खेल में एक पक्ष उदाहरण के लिए गेंदबाज उनको अंपायर को यह बताना होता है कि आप गेंदबाजी किस तरह से करने वाले हैं। वहीं दूसरे पक्ष यानी बल्लेबाज वह दाएं हाथ के बल्लेबाज की तरह खेलने उतरता है- मैं अगर कप्तान हूं तो एक दाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए फील्डिंग सजाउंगा। गेंद डाले जाने से पहले पहले ही वो बल्लेबाज बाएं हाथ का बन जाता है।

अगर वह ऐसा करने में अपने बेहतरीन फुटवर्क या जिस किसी भी तरह से करने में सक्षम है तो ठीक है वह इसके हकदार हैं, मुझे इस बात को लेकर कोई परेशानी नहीं होगी लेकिन यह एकदम से ही अन्यायपूर्ण है, इस बात को लेकर मुझे काफी चिढ़ होती है। यह बहुत ही आसान है। मैक्सवेल ने काफी सारे ऐसे शॉट लगाए और वार्नर ने भी रविवार को इसे खेला। मैं तो बस यह करना चाहता हूं कि जब एक बल्लेबाज अपने हाथ को बदलता है या पैर कि स्थिति बदले (गेंदबाज के दौड़ कर आने के बाद) तो यह शॉट अवैध है।

 

Aus-vs-Ind

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021