Move to Jagran APP

ICC World Cup 2019: बारिश को लेकर ICC पर बरसे गांगुली, भारत से सीखने की दी सलाह

ICC World Cup 2019 भारत-न्यूजीलैंड सहित चार विश्व कप मैचों के बारिश का शिकार होने पर आइसीसी की आलोचना हो रही है।

By Rajat SinghEdited By: Published: Fri, 14 Jun 2019 08:26 AM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2019 08:35 AM (IST)
ICC World Cup 2019: बारिश को लेकर ICC पर बरसे गांगुली, भारत से सीखने की दी सलाह
ICC World Cup 2019: बारिश को लेकर ICC पर बरसे गांगुली, भारत से सीखने की दी सलाह

अभिषेक त्रिपाठी, नॉटिंघम। ICC World Cup 2019: विश्व कप में गुरुवार को एक और मैच रद्द हो गया। अब भारत-न्यूजीलैंड सहित चार विश्व कप मैचों के बारिश का शिकार होने पर आइसीसी की आलोचना हो रही है। दर्शकों ने सवाल उठाया कि क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट के आयोजन का समय तय करते वक्त उसने मौसम का आकलन क्यों नहीं किया। यही नहीं, आइसीसी को हर मैच के लिए एक रिजर्व डे रखने का भी सुझाव दिया जा रहा है। हालांकि, अगर किसी मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जाती है तो आइसीसी टिकट के पूरे पैसे वापस कर देता है लेकिन दर्शक मैच देखना चाहते हैं। पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली और पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर ने इस मामले में आइसीसी को आईना दिखाया है।

loksabha election banner

ICC World Cup 2019: क्या बारिश के कारण मैच रद होने पर दर्शकों को टिकट का पैसा वापस मिलता है? जानें

गांगुली ने दी आइसीसी को भारत से सीखने की सलाह
गांगुली ने कहा कि ईडन गार्डेस में हम पूरे मैदान को कवर से ढकने का काम करते हैं। ये कवर इंग्लैंड से ही लाए गए हैं। भारत में हम सभी मैचों में उसका इस्तेमाल करते हैं। जिससे जैसे ही बारिश रुके तो 10 मिनट में मैच शुरू किया जा सके। इंग्लैंड के मैदानों में भी उसी का इस्तेमाल होना चाहिए, जबकि उनके लिए यह आधी कीमत पर मिलता है। यहां तक की ये टैक्स फ्री भी है। ईडन में जिन कवर का इस्तेमाल होता है, वो काफी हल्के हैं। मैदान ढकने में भी ज्यादा लोगों की भी जरूरत नहीं पड़ती है। इससे पहले भारत में जो नीले कवर का इस्तेमाल होता था, उनको मैदान में बिछाने में 10 गुना अधिक समय लगता था और आदमी भी ज्यादा लगते थे।

ईडन और लॉर्डस में जिन कवर का इस्तेमाल होता है उसमें रोशनी उसे पार कर जाती है। यदि आप आउटफील्ड को ढकने के लिए उनका इस्तेमाल करते हैं, तो ना ही घास सूखती है और ना ही वह हरे से भूरे रंग में परिवर्तित होती है। विश्व कप जैसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट और इंग्लैंड में जहां बारिश अधिकतर होती है वहां तो आउटफील्ड में उन कवर का इस्तेमाल करना ही चाहिए।

हालांकि, गुरुवार का मामला अलग है क्योंकि यहां तीन दिन से बारिश हो रही थी। यहां मैच नहीं होने के दो मुख्य कारण थे। एक तो पिच का गीला होना। दूसरा कारण ऐसा है जो टेलीविजन में देखने को वाले को पता नहीं चलेगा। यह मैदान काफी गहरा है और इस तरह के अंधेरे में यहां मैच नहीं शुरू हो सकता था।

गंभीर ने कहा, बेहतर कर सकती थी ICC
वहीं, गंभीर ने कहा कि आइसीसी इससे बेहतर कर सकती थी। पिछले तीन दिन से यहां बारिश हो रही थी और इसकी आशंका पहले से ही थी। ऐसे में पूरे मैदान को कवर से ढका जा सकता था जिससे आउटफील्ड को गीला होने से बचाया जा सके। यदि मैच खराब फ्लड लाइट या अन्य कारणों से रद होता तो समझ में आता। आइसीसी को इस पर गौर करने की जरूरत है। इस तरह के टूर्नामेंट में दर्शकों को मैच के लिए घंटों इंतजार करना निराशाजनक है।

बता दें कि शुक्रवार यानि आज इंग्लैंड का मुकाबला वेस्टइंडीज से होगा। यह मैच साउथैंप्टन में खेला जाएगा और एक बार फिर बारिश की आशंका है। ऐसा अगर होता है, तो लोगों में नाराजगी और बढ़ जाएगी। 

इसके अलावा आप वर्ल्ड कप से जुड़े लाइव अपडेट और रोचक खबरें dainikjagran.com पर पढ़ सकते हैं।  

शुरू हो गया है क्रिकेट क्विज कॉन्टेस्ट जागरण ऐप पर। रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप। 

Andrioid  फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें। 
Iphone  पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.