Move to Jagran APP

महिला टेस्ट क्रिकेटर सफेद कपड़ों में पीरियड्स की चिंता को मैनेज कैसे करती हैं, इस खिलाड़ी से जानिए

महिला खिलाड़ियों को टेस्ट क्रिकेट बहुत कम खेलने का मौका मिलता है और इस दौरान अगर किसी महिला खिलाड़ी के पीरियड्स के दिन शुरू हो जाते हैं तो उस पीड़ा को कोई नहीं समझ सकता। खासकर व्हाइट ड्रेस में और भी ज्यादा दिक्कत आती है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 29 Sep 2021 10:04 AM (IST)Updated: Wed, 29 Sep 2021 10:04 AM (IST)
महिला टेस्ट क्रिकेटर सफेद कपड़ों में पीरियड्स की चिंता को मैनेज कैसे करती हैं, इस खिलाड़ी से जानिए
Tammy Beaumont भारत के खिलाफ खेलने उतरी थीं (फोटो ICC Twitter)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। महिला क्रिकेटर और क्रिकेट फैंस वुमेंस टेस्ट क्रिकेट देखना पसंद करते हैं, लेकिन वुमेंस टेस्ट क्रिकेट कम ही खेली जाती है। हर एक महिला खिलाड़ी टेस्ट मैच को लेकर एक्साइटेडर रहती है, लेकिन उस महिला खिलाड़ी का दर्द कोई नहीं समझ सकता, जो कि टेस्ट मैच के पहले दिन पीरियड्स साइकिल से गुजरती है। एक तो दर्द और दूसरा ये कि सफेद कपड़े पर कोई दाग नजर न आए, क्योंकि अगर दाग दिखता है तो शर्म महसूस होती है। इस तरह की परिस्थितियों से महिला खिलाड़ी कैसे सामना करता है, इसका खुलासा इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टैमी ब्यूमोंट ने बताया है।

prime article banner

दरअसल, टैमी ब्यूमोंट ने इस समर सीजन में भारत के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में उतरीं। उसी दिन उनके पीरियड्स साइकिल का पहला दिन था। इससे वह डरी हुई थीं, क्योंकि पारंपरिक सफेद ड्रेस पहनी हुई थी, जिसमें टेस्ट क्रिकेट खेलने का चलन है। टैमी ब्यूमोंट को चिंता इस बात की थी कि अगर उनके सफेद कपड़ों पर पीरियड्स के दाग लगे तो फिर कैसा महसूस होगा और वह शौचालय के ब्रेक का प्रबंधन कैसे करेंगी? अगर वह टेलीविजन पर लाइव होते हुए लीक हो जाए तो क्या होगा? सात साल में अपने पहले टेस्ट से पहले टैमी ब्यूमोंट इसी को लेकर चिंतित थीं।

टैमी ब्यूमोंट ने द स्टफ से बात करते हुए बताया, "मैं सलामी बल्लेबाज थी, इसलिए मैंने वास्तव में अंपायर से पूछा, 'ड्रिंक्स ब्रेक के नियम क्या हैं? वह फीमेल अंपायर थी, इसलिए मैंने कहा, 'इट्स डे वन'। उसने कहा, 'मैं तुम्हें समझ सकती हूं, यह कोई समस्या नहीं है, हम इसका सामना कर सकते हैं' और दूसरे दिन एक भारतीय बल्लेबाज इसी कारण से मैदान से बाहर जाना पड़ा। मुझे लगता है कि आने वाले सप्ताह में हर कोई यह पता लगा रहा था कि वे(पीरियड्स) आने वाले हैं या नहीं। हम में से बहुतों के लिए एक टेस्ट के लिए सफेद कपड़े पहनना काफी कठिन संभावना थी - इसके चारों ओर बहुत अधिक चिंता थी।"

उस पांच दिवसीय (एक दिन बारिश में धुला) टेस्ट के दौरान, इंग्लैंड की लगभग आधी टीम अपने पीरियड्स पर थी। वह कहती हैं, नेट स्कीवर के पीरियड्स चौथे दिन आए। इंग्लैंड की आलराउंडर के पास पिछला अनुभव था, क्योंकि 2014 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट डेब्यू पर खून बह गया था। स्वीकर के लिए अंडरशार्ट्स अब जरूरी हैं, लेकिन इस अवसर पर विचार करने के लिए सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत थी। स्कीवर ने कहा, "हमारे डॉक्टर ने वास्तव में हमें रक्त के प्रवाह को कम करने के लिए कुछ दवा की पेशकश की।"

पीरियड्स के बारे में बात करना अभी भी अक्सर खेल में वर्जित माना जाता है, लेकिन इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर खेल में महिला स्वास्थ्य देखभाल के दृष्टिकोण को बदलने के मिशन पर हैं, जिसने इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के साथ एक महिला स्वास्थ्य समूह स्थापित करने में मदद की है।ब्यूमोंट ने अपनी चिंताओं पर विस्तार करने से पहले कहा, "मैंने अपने स्वयं के अनुभवों को देखना शुरू कर दिया है, क्योंकि जब मुझे शायद जला हुआ महसूस हुआ और उस समय में वास्तव में सुस्त और बिल्कुल भी अच्छा नहीं खेल सकी।" उन्होंने आगे कहा, “यदि आप एक बच्चा पैदा करना चाहती हैं, तो आप गर्भावस्था से (क्रिकेट में) वापस कैसे आती हैं? मैंने हमेशा महसूस किया है कि अगर हम चाहते हैं तो हम समर्थित हैं, मैं व्यक्तिगत रूप से ऐसा कभी नहीं करूंगी, क्योंकि मुझे ऐसा नहीं लगता कि मैं शारीरिक रूप से फिर से खेलने के लिए आकार में वापस आ सकती हूं।"

एक खिलाड़ी सर्वेक्षण से पता चला कि मासिक धर्म और प्रदर्शन, हड्डियों का स्वास्थ्य, स्तन देखभाल, गर्भनिरोधक, गर्भावस्था और प्रजनन क्षमता मुख्य मुद्दे थे, जिनके बारे में खिलाड़ी अधिक जानना चाहते थे। प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम - लक्षणों का एक संयोजन जो महिलाएं आमतौर पर अपनी अवधि से पहले अनुभव करती हैं - खिलाड़ी और सहायक स्टाफ की चिंताओं के बीच सबसे अधिक दृढ़ता से प्रदर्शित होती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.