गौतम गंभीर कॉलम। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत का दावेदार माना है। उन्होंने बताया कि इस सीरीज में भारत को कौन सी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

मेरे लिए बुधवार से दक्षिण अफ्रीका से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम जीत की दावेदार है। उनके गेंदबाजी आक्रमण में रबाडा, वर्नोन फिलेंडर और लुंगी एंगिडी हैं। इन तीनों के रहने से भारतीय बल्लेबाजों को गति, स्विंग, सीम और रिवर्स स्विंग का सामना करना पड़ेगा। अगर भारतीय टीम इन तेज गेंदबाजों का सामना करने में सफल रही तो वह यह टेस्ट सीरीज जीत जाएगी। भारतीय टीम को सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज परेशान कर सकते हैं।

यह रोहित शर्मा के पास भी खुद को टेस्ट में ओपनिंग बल्लेबाज साबित करने का सबसे बढि़या मौका है। मैं उनके अभ्यास मैच में दो गेंद पर बिना कोई रन बनाए आउट होने पर बात नहीं करना चाहता हूं। अगर रोहित इस सीरीज में रन नहीं बना पाते हैं तो यह उनके लिए मुश्किल भरा सफर हो जाएगा।

हमें यह याद रखना चाहिए कि वह प्रमोट किए गए ओपनिंग बल्लेबाज हैं। उनकी सफेद गेंद क्रिकेट में ओपनर के तौर पर सफलता टेस्ट क्रिकेट में उतनी ही सफलता की गारंटी नहीं देती है। मुझ पर विश्वास करिए रोहित थोड़े घबराए हुए होंगे लेकिन टीम इंडिया के डेसिंग रूम को यह पक्का करना होगा कि उनकी यह घबराहट खुद पर अविश्वास में ना बदल जाए।

 

अपने अनुभव से कहता हूं इस जगह में सटीक बैठना इतना आसान नहीं है। गेंदबाजी खेमे में मैं चाहता हूं कि भारत इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा और आर अश्विन के साथ उतरे। यह देखना रोचक होगा कि अश्विन कैसा प्रदर्शन करते हैं। मुझे लगता है कि उन्हें कोई ऐसा चाहिए जो उन्हें उनका रोल बताए ना कि उनके करियर का रोड मैप दिखाए। विरोधी टीम में मैं एडेन मार्करम की बल्लेबाजी को देखना पसंद करूंगा।

 

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप