नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली दिनो ब दिन क्रिकेट की नई बुलंदियों को छूते जा रहे हैं। मौजूदा भारतीय टीम उनकी कप्तानी में नई ऊंचाइयों को छू रही है। क्रिकेट के तीनो फॉर्मेंट में कप्तान विराट का खुद का बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। तभी तो दुनिया भर के दिग्गज विराट के मुरीद होते जा रहे हैं। इसी क्रम में अब ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने भी विराट की प्रसंशा की है।

दुनिया भर के महानतम लेग स्पिनर्स में से एक शेन वॉर्न का मानना है कि टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली अपने करियर में वो सब कुछ हासिल कर लिया जो कि क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर भी नहीं कर पाये थे। इसके साथ ही वॉर्न ने यह भी कहा कि मौजूदा दौर में विराट कोहली के अलावा दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एबी डिविलियर्स भी क्रिकेट के हर फॉर्मेट में बेहतरीन खिलाड़ी हैं।

शेन वॉर्न ने यहां सचिन की तुलना में विराट को ज्यादा सक्सेसफुल चेजर माना है वॉर्न के मुताबिक वनडे मैचों में पीछा करते हुए विराट के नाम पर 19 शतक दर्ज है। जिनमें सचिन के पीछा करने वाले शतकों पर विराट के शतक ज्यादा हावी दिखायी देते हैं ऐसा इसलिये है कि विराट ने सचिन की तुलना में ज्यादा चेसिंग टारगेट हासिल किया जबकि सचिन पीछा करते हुए शतक तो बना लेते थे लेकिन ऐसे मैचों को जीतने में विराट की तुलना में पीछे रहे हैं। विराट इस समय 35 वनडे शतकों के साथ शतक बनाने के मामले में सचिन के बाद दूसरे स्थान पर हैं। सचिन ने वनडे मैचों में सबसे ज्यादा 49 शतक लगाएं हैं।

IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

मीडिया से बातचीत करते हुए वॉर्न ने कहा, 'मेरा मानना है कि विराट जिस ढंग से खेलते हैं और वनडे क्रिकेट में वो जहां बल्लेबाजी करने के लिए आते हैं। ऐसे में रन चेज करते हुए अगर आप उनके शतकों की संख्या देखें, तो मुझे नहीं लगता कि विराट के अलावा किसी और बल्लेबाज ने भी ऐसा किया है। विराट ने जो कर दिखाया वो सचिन तेंदुलकर भी नहीं कर पाए हैं।'

शेन वॉर्न ने ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड टेस्ट की कोहली की उस बेहतरीन पारी की चर्चा करते हुए कहा, 'पिछले ऑस्ट्रेलियाई दौरे में विराट का खेल शानदार रहा है। एडिलेड में खेली गयी उनकी मैच विनिंग पारी को कोई नहीं भुला सकता है। वो एक मैच विनिंग पारी थी, जिसमें विराट ने शानदार खेल दिखाया। उन्होंने उस समय बेहतरीन बल्लेबाजी की थी, उन्हें खेलता हुआ देखकर मुझे बहुत अच्छा लगता है।'

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

By Ravindra Pratap Sing