Move to Jagran APP

'दुनिया में सिर्फ एक गेंदबाज है, जो लगातार सटीक यॉर्कर डालता है', Brett Lee ने किया बड़ा दावा

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली का मानना है कि जसप्रीत बुमराह के अलावा अन्‍य कोई तेज गेंदबाज अंतिम ओवरों में प्रभावी रूप से यॉर्कर गेंद नहीं डाल पाता। ली के मुताबिक बुमराह इस समय दुनिया के सबसे संपूर्ण गेंदबाजों में से एक हैं। बुमराह बिना रन खर्च किए विकेट लेने वाली गेंदें डालते हैं। मगर बुमराह का सबसे खतरनाक हथियार उनकी यॉर्कर गेंद है।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Published: Wed, 29 May 2024 06:26 PM (IST)Updated: Wed, 29 May 2024 06:26 PM (IST)
ब्रेट ली ने जसप्रीत बुमराह की जमकर तारीफ की

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व दिग्‍गज तेज गेंदबाज ब्रेट ली का मानना है कि जसप्रीत बुमराह के अलावा अन्‍य कोई तेज गेंदबाज अंतिम ओवरों में प्रभावी रूप से यॉर्कर नहीं डालता है। ब्रेट ली चाहते हैं कि तेज गेंदबाज ज्‍यादा से ज्‍यादा यॉर्कर पर अपनी पकड़ बनाएं। बुमराह को इस समय दुनिया के सबसे पूर्ण गेंदबाजों में से एक माना जाता है।

बुमराह बिना रन खर्च किए विकेट लेने वाली गेंदें डाल सकते हैं, लेकिन उनका सबसे प्रमुख हथियार पैर तोड़ने वाली यॉर्कर गेंद हैं, जिसका अंतिम ओवरों में वो बखूबी उपयोग करते हैं। ब्रेट ली ने हाल ही में लीजेंड्स इंटरकॉन्टिनेंटल टी20 लीग के लांच पर कहा, ''बुमराह के अलावा हमने ज्‍यादा तेज गेंदबाजों को सटीक यॉर्कर डालते नहीं देखा है।''

ली की ख्‍वाहिश

ली ने आगे कहा, ''मैं तेज गेंदबाजों को ज्‍यादा यॉर्कर गेंदें डालते हुए देखना चाहता हूं। मुझे नहीं लगता कि अंतिम ओवरों में तेज गेंदबाज यॉर्कर का पर्याप्‍त उपयोग करते हैं।'' हाल ही में संपन्‍न आईपीएल में नियमित रूप से 200 से ज्‍यादा का स्‍कोर बनते देखा गया। ली का मानना है कि अगर तेज गेंदबाज नियमित रूप से यॉर्कर गेंद का सही उपयोग करते तो काफी किफायती रहते।

ली ने दिया तकनीकी ज्ञान

ब्रेट ली ने कहा, ''अगर आप आईपीएल के पिछले 17 साल देखेंगे तो औसतन एक यॉर्कर पर स्‍ट्राइक रेट 100 से कम का मिलेगा। जिससे मुझे लगता है कि प्रति गेंदबाज एक रन कम हो सकता है, जिसे लागू किया जा सकता है। अब जब आप यॉर्कर डालेंगे तो ऐसे बैटर्स हैं जो अलग तरह का शॉट खेलकर गेंदबाज पर दबाव बनाएंगे। आपको सही फील्डिंग लगाने की जरुरत है। दो फील्‍डर्स पीछे रखे, एक थर्ड मैन और पीछे रखें। फिर गेंद डाले।"

बुमराह का आईपीएल में प्रदर्शन

बता दें कि जसप्रीत बुमराह ने हाल ही में संपन्‍न आईपीएल 2024 में अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 13 मैचों में 20 विकेट चटकाए। बुमराह ने आईपीएल में कुल 133 मैच खेले, जिसमें 165 विकेट झटके हैं। भारतीय तेज गेंदबाज का ध्‍यान अब भारत को टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 चैंपियन बनाने पर लगा है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.