Move to Jagran APP

दुनिया का नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज स्टीव स्मिथ क्यों लगा रहे हैं शतक पर शतक, सचिन ने खोला राज

Ashes 2019 एशेज टेस्ट सीरीज में अब तक स्मिथ ने 147 से भी ज्यादा की औसत से 589 रन बनाए हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 06 Sep 2019 04:40 PM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 08:33 PM (IST)
दुनिया का नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज स्टीव स्मिथ क्यों लगा रहे हैं शतक पर शतक, सचिन ने खोला राज
दुनिया का नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज स्टीव स्मिथ क्यों लगा रहे हैं शतक पर शतक, सचिन ने खोला राज

 नई दिल्ली, जेएनएन। Ashes 2019: क्रिकेट की दुनिया में इस वक्त जिस नाम की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वो हैं दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith)। स्मिथ ने एशेज के जरिए दुनिया को बता दिया कि क्यों उन्हें इस वक्त दुनिया का बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाज कहा जाता है। बैन के बाद टेस्ट में वापसी करते ही स्मिथ ने तो जैसे तहलका मचा रखा है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में वापसी करते ही सबसे पहले विराट को उनकी कुर्सी यानी पहले स्थान से हटाकर खुद को वहां पर स्थापित किया और उनके रन बनाने का सिलसिला लगातार जारी है। एशेज टेस्ट के चौथे मैच की पहली पारी में स्मिथ ने 211 रन की पारी खेली और अपनी टीम को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। 

loksabha election banner

अब स्मिथ की तुलना महान डॉन ब्रेडमैन के साथ की जा रही है। उन्हें आधुनिक क्रिकेट का ब्रेडमैन तक कहा जाने लगा है। वैसे भी इतने कम टेस्ट मैच में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड तोड़ते हुए स्मिथ महान बनने की दिशा में अग्रसर तो जरूर हैं। अब टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने बताया है कि आखिरकार वो क्यों एक के बाद एक लगातार शतक जड़ते जा रहे हैं। सचिन ने स्मिथ को लेकर एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने लिखा कि कमाल की तकनीक और स्पष्ट मानसिकता। यानी सचिन ये बताना चाहते हैं कि उनकी खेलने की तकनीक कमाल की है और उन्हें पता है कि क्या करना है। शायद यही बात उन्हें ज्यादा से ज्यादा रन बनाने के लिए प्रेरित कर रहा है। स्मिथ ने इस एशेज में अब तक 147.25 की औसत से 589 रन बनाए हैं। एशेज में ये लगातार तीसरा मौका है जब स्मिथ ने 500 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं। 

सिर्फ सचिन ही नहीं दुनिया के कई अन्य महान क्रिकेटर भी इस वक्त स्मिथ की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं। उनकी तारीफ करने वाले की लिस्ट में पूर्व कंगारू कप्तान माइकल क्लार्क और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन भी शामिल हो गए हैं। 

भारतीय कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने ट्वीट किया कि स्मिथ ने कुछ दिनों तक टेस्ट क्रिकेट को मिस किया, लेकिन टेस्ट क्रिकेट ने उन्हें सबसे ज्यादा मिस किया। अब उन्होंने कमाल की वापसी की है और एक बार फिर से दोहरा शतक। 

स्मिथ जिस तरह से खेल रहे हैं लगता है कि वो अपने उपर लगे दाग को अपने खेल के जरिए मिटाना चाहते हैं। हालांकि इतनी बड़ी घटना से बाद वापसी करना किसी भी क्रिकेटर के लिए आसान नहीं होता पर लगता है नामुमकिन शब्द स्मिथ के दिमाग में नहीं है और सबसे बड़ी बात ये कि ये क्रिकेटर अपने खेल के तमाम क्रिकेट फैंस का खूब मनोरंजन कर रहे हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.