Move to Jagran APP

भारत के खिलाफ टेस्ट से पहले गरजे अफगानिस्तान के कप्तान, कह दी ये बड़ी बात

अफगानिस्तान भारत के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच 14 जून से खेलेगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 15 May 2018 06:40 PM (IST)Updated: Wed, 16 May 2018 10:37 AM (IST)
भारत के खिलाफ टेस्ट से पहले गरजे अफगानिस्तान के कप्तान, कह दी ये बड़ी बात
भारत के खिलाफ टेस्ट से पहले गरजे अफगानिस्तान के कप्तान, कह दी ये बड़ी बात

नई दिल्ली। अफगानिस्तान के कप्तान असगर स्टेनिकजई का मानना है कि उनकी टीम के 'विश्वस्तरीय' स्पिनर 14 जून से बेंगलुरु में होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच में भारत के दमदार बल्लेबाजों को गंभीर चुनौती पेश करेंगे। 

loksabha election banner

अफगानिस्तान टेस्ट क्रिकेट में अपना बहुप्रतीक्षित पदार्पण बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत के खिलाफ करेगा। स्टेनिकजई ने कहा कि उनका लक्ष्य भारत को अच्छी चुनौती पेश करना है जो अपने नियमित कप्तान विराट कोहली के बिना इस मैच में उतरेगा। उन्होंने कहा, 'कोहली खेलें या न खेलें तब भी भारत शीर्ष टीम है और अपनी सरजमीं पर तो वह बेहद दमदार है। कोहली बहुत बड़े खिलाड़ी हैं और हम उनके खिलाफ खेलने का लुत्फ उठाते। हर कोई जानता है कि भारत का उसकी सरजमीं पर सामना करना कितना मुश्किल है। यह सीखने के लिए लिहाज से बहुत अच्छा अनुभव होगा, लेकिन हम निश्चित तौर पर चुनौती से परेशान नहीं हैं। हम जीत के लिए खेलेंगे। हमारे पास विश्वस्तरीय स्पिनर हैं और वे भारत को परेशानी में डाल सकते हैं। 

कोच फिल सिमंस जहां टीम को पांच दिवसीय चुनौती के लिए शारीरिक और मानसिक तौर पर तैयार करने पर जोर दे रहे हैं। वहीं, स्टेनिकजई का मानना है कि चार दिवसीय से टेस्ट ढांचे में ढलना कोई बड़ा मसला नहीं होगा। स्टेनिकजई अब तक 86 वनडे मैच खेल चुके हैं। उन्होंने कहा, 'हम उनके खिलाडिय़ों से सीखना चाहते हैं और वे हमसे सीख सकते हैं। हां, हम अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हैं, लेकिन हम प्रथम श्रेणी मैचों के पर्याप्त अनुभव के साथ इस मैच में उतरेंगे। हम एक साल में लगभग 10 चार दिवसीय मैच खेलते हैं और दो बार आइसीसी अंतरमहाद्वीपीय कप जीत चुके हैं। टेस्ट निश्चित तौर पर भिन्न होगा, लेकिन मैं यह नहीं कहूंगा कि इसमें बहुत बड़ा अंतर है। स्पिन हमारी ताकत है और इसमें कोई संदेह नहीं। हमारे पास दौलत और शापूर जादरान जैसे अच्छे तेज गेंदबाज भी हैं जो 140 किमी की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं। इसलिए हमारे पास संसाधन हैं।

अफगानिस्तान टीम के मुख्य खिलाड़ी स्पिनर राशिद खान और मुजीब तथा ऑलराउंडर मुहम्मद नबी अभी आइपीएल में खेल रहे हैं। राशिद चोटी के लेग स्पिनर के रूप में उभरे हैं तथा मुजीब, जाहिर खान और कैस अहमद भी तेजी से सुधार कर रहे हैं। अफगानिस्तान की टीम ग्रेटर नोएडा में अभ्यास कर रही हैं और वह इस सप्ताह के बाद देहरादून रवाना होगी जहां उसे बांग्लादेश के खिलाफ अगले महीने की शुरुआत से तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलेगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आइपीएल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.