Move to Jagran APP

Earthquake in Chhattisgarh: छत्‍तीसगढ़ के अंबिकापुर में भूकंप के झटके, रिक्‍टर स्‍केल पर तीव्रता 4.8

Earthquake in Chhattisgarh छत्‍तीसगढ़ के अंबिकापुर में शुक्रवार सुबह भूकंप के हल्‍के झटके महसूस किए गए रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 4.8 मापी गई है। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे बतायी गई है। भूकंप का कंपन महसूस होते ही लोग घरों से बाहर आ गए।

By AgencyEdited By: Babita KashyapPublished: Fri, 14 Oct 2022 08:12 AM (IST)Updated: Fri, 14 Oct 2022 08:12 AM (IST)
Earthquake in Chhattisgarh: छत्‍तीसगढ़ के अंबिकापुर में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए

अंबिकापुर, एजेंसी। Earthquake in Chhattisgarh: छत्‍तीसगढ़ के अंबिकापुर से लगभग 65 किलोमीटर दूर आज (शुक्रवार) सुबह 5 बजकर 28 मिनट पर 4.8 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे बतायी गई है।

loksabha election banner

कंपन से लोगों में दहशत 

भूकंप का कंपन महसूस होते ही दहशत के कारण लोग घरों से बाहर आ गए। हालांकि सुबह का समय था तो अधिकतर लोग सो रहे थे इसकी वजह से कुछ को भूकंप का पता भी नहीं चला। हालांकि झटके इतने तेज नहीं थे इसलिए कुछ ही दूर में सब सामान्‍य हो गया।

छत पर पंखे हिलते देख चिल्‍लाने लगे बच्‍चे 

मिली जानकारी के अनुसार कोरिया जिले के आसपास के इलाकों में भी भूकंप महसूस किया गया। स्‍थानीय लोगों ने बताया कि कंपन महसूस होते ही छत के पंखे हिलने लगे। बच्‍चों की नजर जैसे ही पंखों पर पड़ी तो वो दहशत से चिल्‍लाने लगे। घबराकर लोग घरों से बाहर निकल आये क्‍योंकि ऐसा कहा जाता है कि जब भी भूकंप आता है तो थोड़ी देर बाद उसके झटका दोबारा महसूस किया जाता है।

हालांकि इससे किसी तरह के जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है। मौसम विभाग ने बताया कि भूकंप सतह से 10 किमी की गहराई पर केंद्रित था। भौगोलिक अक्षांशीय स्थिति 23.33° उत्तरी अक्षांश और 82.58° पूर्वी देशांतर बताया गई है।

बैकुंठपुर के सोनहत में भी आया था भूकंप

बीते जुलाई माह में छत्‍तीसगढ़ के बैकुंठपुर के सोनहत में भी भूकंप के झटके महसूस हुए थे, जिसकी तीव्रता 4.7 बतायी गई थी। हालांकि इसी दौरान यहां के चरचा अंडर ग्राउंट में भी विस्‍फोट हो गया था जिसमें पांच मजदूर घायल हो गए थे।

भूकंप ककेंद्र सोनहत में सतह से 16 किमी गहराई में बताया गया था। इससे तीन साल पहले भी यहां भूकंप के झटके महसूस हुए थे जिसकी तीव्रता 4.7 मापी गई थी।

यह भी पढ़े -

विदेशी पर्यटकों ने बदल दी तीरथ की जिंदगी, आदिवासी गाइड अब फर्रांटेदार अंग्रेजी के साथ बोलता है अन्‍य भाषाएं

गुना में हैंडपंप से निकाली जा रही है मदिरा, गड्ढों में रखे हुए अवैध शराब से भरे ड्रम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.