Move to Jagran APP

छत्तीसगढ़ की बेटियां भरेगी ऊंची उड़ान, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 'हमर बेटी- हमर मान' अभियान की दी जानकारी

Chhattisgarh के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य की बेटियों को सशक्त और सुरक्षित करने के उद्देश्य से हमर बेटी- हमर मान नाम के अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान के तहत छत्तीसगढ़ पुलिस की महिला अधिकारी व कर्मचारी प्रदेश के सभी स्कूल-कॉलेजों में जाकर बेटियों से संवाद करेंगी।

By Aditi ChoudharyEdited By: Published: Fri, 23 Sep 2022 02:28 PM (IST)Updated: Fri, 23 Sep 2022 02:28 PM (IST)
छत्तीसगढ़ की बेटियां भरेगी ऊंची उड़ान, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 'हमर बेटी- हमर मान' अभियान की शुरुआत की

रायपुर, जागरण डिजिटल डेस्क। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य की बेटियों को सशक्त और सुरक्षित करने के उद्देश्य से 'हमर बेटी- हमर मान' नाम के अभियान की शुरुआत की है। ट्विटर पर इसकी जानकारी देते हुए सीएम बघेल ने कहा कि बेटियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार 'हमर बेटी- हमर मान' अभियान प्रारंभ करने जा रही है। जिस समाज में बेटियां सुरक्षित और सशक्त हों, वह समाज निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर होता है।

loksabha election banner

इस अभियान को लेकर जानकारी साझा करते हुए सीएम ने बताया कि 'हमर बेटी-हमर मान' के तहत छत्तीसगढ़ पुलिस की महिला अधिकारी व कर्मचारी प्रदेश के सभी जिलों के स्कूल-कॉलेजों में जाकर बेटियों को उनके कानूनी अधिकार, गुड और बैड टच, छेड़खानी, यौन शोषण, साइबर क्राइम, सोशल मीडिया क्राइम से बचाव और अधिकार जैसी बातों पर मार्गदर्शन और संवाद करेंगी। 

इसके साथ ही सभी गर्ल्स स्कूल, कॉलेजों और महिलाओं की उपस्थिति वाली प्रमुख जगहों पर पुलिस की स्पेशल महिला पेट्रोलिंग लगाई जाएगी। सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि हमर बेटी- हमर मान के तहत राज्य की बेटियों को लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी की जाएगी, जिस पर शिकायत करने से प्राथमिकता पर कार्रवाई होगी।

यह भी पढ़ें- CG News: देश के अन्य राज्यों में भी ‘छत्तीसगढ़ हर्बल्स’ की धूम, महाराष्ट्र और गोवा में बिक्री के लिए लगेंगी दुकानें

सीएम ने आगे बताया कि हमने तय किया है कि महिला संबंधी अपराधों की विवेचना प्राथमिकता के आधार पर महिला विवेचकों से ही करवायी जाएगी, साथ ही ऐसे अपराधों की विवेचना निर्धारित समय में पूरी होकर चालान पेश हो जाए, ये सुनिश्चित करने का दायित्व आई. जी. रेंज को होगा।

यह भी पढ़ें- Swachh Survekshan: स्वच्छ भारत मिशन में उत्कृष्ट कार्यों के लिए छत्तीसगढ़ को मिले चार राष्ट्रीय पुरस्कार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.