Move to Jagran APP

Bilaspur News: ट्रेनों में किन्नरों का दहशत, यात्रियों से जबरिया वसूली को लेकर RPF ने प्रतिनिधियों से की चर्चा

Bilaspur News छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में यात्रियों को किन्नरों से मुक्त और आरामदायक सफर कराने के उद्देश्य से रेल सुरक्षा बल ने किन्नरों के प्रतिनिधियों से चर्चा की और उनसे जबरिया पैसा मांगने और हुज्जबाजी न करने का आग्रह किया।

By Aditi ChoudharyEdited By: Published: Wed, 14 Sep 2022 02:29 PM (IST)Updated: Wed, 14 Sep 2022 02:29 PM (IST)
Bilaspur News: ट्रेनों में किन्नरों का दहशत, जबरिया वसूली को लेकर आरपीएफ ने प्रतिनिधियों से की चर्चा

बिलासपुर, जागरण नेटवर्क। भारतीय रेल में सफर के दौरान ट्रेनों में किन्नरों से अमूमन सभी यात्रियों का सामना होता है। मगर, पिछले कुछ समय से ट्रेनों में किन्नरों द्वारा यात्रियों को परेशान करने की घटना लगातार बढ़ी है। किन्नर जबरन यात्रियों से पैसा वसूलते हैं। इनसे परेशान होकर यात्री स्टेशनों पर तैनात आरपीएफ के पास अपनी समस्या लेकर पहुंचते हैं। रेलवे सुरक्षा बल ने अब इन समस्याओं से निपटने के लिए नई पहल की है।

loksabha election banner

आरपीएफ ने किन्नरों के साथ चर्चा की

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में यात्रियों को किन्नरों से मुक्त और आरामदायक सफर कराने के उद्देश्य से रेल सुरक्षा बल ने किन्नरों के प्रतिनिधियों से चर्चा की और उनसे जबरिया पैसा मांगने और हुज्जबाजी न करने का आग्रह किया। पुलिस ने किन्नरों से सहयोग मांगते हुए उनसे अन्य किन्नरों को इस तरह की हरकतों से रोकने में मदद करने की अपील की है।

रोजाना मिल रही किन्नरों की शिकायतें

आरपीएफ पोस्ट में चर्चा के दौरान पोस्ट प्रभारी व निरीक्षक भास्कर सोनी द्वारा प्रतिनिधि मंडल से कहा कि शायद ही ऐसा कोई दिन होता होगा जब रेलवे यात्री आरपीएफ या रेलवे के सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर पर किन्नरों द्वारा परेशान करने की शिकायत नहीं करते होंगे। 

किन्नरों के व्यवहार से कई यात्रियों को परेशानी होती है। ट्रेन में सभी यात्री अपनी समस्याओं को लेकर यात्रा करते हैं। कई लोग इलाज के लिए जाते हैं। रेल सुरक्षा बल ने किन्नरों से अपील करते हुए कहा कि पहले से परेशान यात्रियों को और परेशान करना सही नहीं है। हम सभी का कर्तव्य है कि यात्रियों के सुखद और आरामदायक यात्रा के लिए सहयोग दें। 

किन्नरों के खिलाफ हो सकती है कानून कार्रवाई

आरपीएफ ने कहा कि ट्रेन में यात्रियों से जबरिया वसूली करना और अभद्र व्यवहार करना कानून के खिलाफ है।किन्नरों से जबरिया पैसा मांगने को लेकर कि यात्री की शिकायत पर रेल अधिनियम की धारा 144 बी के तहत अपराध दर्ज किया जा सकता है। इसके अलावा किन्नरों को बताया गया कि अक्सर किन्नर चलती ट्रेन में चढ़ते व उतरते हैं। आरपीएफ ने उनसे इस तरह जान जोखिम में न डालने का आग्रह किया।

किन्नर प्रतिनिधिमंडल ने सहयोग का भरोसा दिया

इसके साथ ही आरपीएफ ने उन्हें रेलवे अधिनियम की धारा 147 और यात्रियों से न्यूसेंस करने के संबंध में रेलवे अधिनियम की धारा 145 के बारे में विस्तार से जानकारी दी। किन्नरों के प्रतिनिधि मंडल में राजकिशोर नगर अटल आवास निवासी गुरुसलोनी, रजिया, आयशा, जुली निवासी न्यू लोको कालोनी, तालापारा निवासी राजा किन्नर, बेबो किन्नर निवासी नयापारा जाकिर हुसैन गुरु राजा निवासी सिरगिट्टी समेत अन्य किन्नर मौजूद थे। सभी ने आरपीएफ का सहयोग करने की बात कही और अपनी परेशानियां भी व्यक्त की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.