Move to Jagran APP

इन 4 तरह के लोगों को नहीं करना चाहिए Credit Card का इस्तेमाल, जानिए वजह

Credit Cards अगर इन कार्डों का सही उपयोग नहीं किया जाता है तो यह क्रेडिट स्कोर को बर्बाद करने के अलावा आपको कर्ज के जाल में भी धकेल सकता है।

By NiteshEdited By: Published: Sat, 13 Jun 2020 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 13 Jun 2020 04:10 PM (IST)
इन 4 तरह के लोगों को नहीं करना चाहिए Credit Card का इस्तेमाल, जानिए वजह
इन 4 तरह के लोगों को नहीं करना चाहिए Credit Card का इस्तेमाल, जानिए वजह

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। जब पास पैसे न हो या नकदी की समस्या खड़ी हो जाये तो Credit Card ऐसे समय में अहम रोल अदा करते हैं. हालांकि, क्रेडिट कार्ड बेहद उच्च ब्याज दरों के साथ आते हैं। कहा गया है कि संकट के समय में क्रेडिट कार्ड सबसे अच्छा दोस्त साबित होता है। लेकिन, अगर इन कार्डों का सही उपयोग नहीं किया जाता है, तो यह क्रेडिट स्कोर को बर्बाद करने के अलावा आपको कर्ज के जाल में भी धकेल सकता है।

loksabha election banner

यह एक वजह है कि विशेषज्ञ क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय लोगों को बेहद सतर्क रहने की चेतावनी देते हैं। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से सच है जो अपने वित्त के बारे में बहुत सावधान नहीं हैं या जिनके पास पैसे के प्रबंधन का कौशल नहीं है। ये लोग आसानी से कर्ज के जाल में फंस जाते हैं। इसलिए हम इस खबर में आपको कुछ ऐसे लोगों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से हमेशा बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Credit Card बिल पेमेंट में EMI का विकल्प चुनें या नहीं, जानिए

1. उत्साह में आकर खरीदारी

इस तरह के लोग बेवजह और फालतू खर्च करते हैं। उनके खर्च करने के पैटर्न के कारण वे अपने कार्ड की सीमा को पार कर लेते हैं। यह उनके लिए अच्छा नहीं है क्योंकि बैंक उन्हें यह समझते हैं कि ऐसे लोग क्रेडिट के भूखे हैं और उनका क्रेडिट स्कोर नीचे चला जाता है। इसलिए, जब भविष्य में इस प्रकार के लोग किसी भी क्रेडिट के लिए आवेदन करते हैं, तो ऐसी संभावना बहुत ज्यादा है कि उन्हें अस्वीकार कर दिया जाएगा।

2. देरी से बिल का भुगतान

अनुशासनहीन और गैरजिम्मेदार बिल भुगतान करने वाले वे लोग हैं जो समय पर अपने बिलों का भुगतान नहीं करते हैं या फिर सबसे अधिक देरी से बिल का भुगतान करते हैं। इसलिए, भुगतान की समय सीमा समाप्त होने के बाद क्रेडिट कार्ड रखना उनके लिए एक जोखिम भरा प्रयास हो सकता है, क्रेडिट कार्ड भुगतान देरी से करने पर दंड के साथ-साथ उच्च ब्याज दर लगता है। यह किसी की भी क्रेडिट रिपोर्ट को खराब कर सकता है। इसलिए, अगर आपको लगता है कि आप अपने बिल भुगतान करने में समर्थ नहीं हैं, तो क्रेडिट कार्ड रखने से बचें।

यह भी पढ़ें: Credit Card मुफ्त में नहीं देते बैंक, आपसे लिए जाते हैं ये शुल्क, जानिए

3. जो रोज खर्च करते हैं

जो लोग अपने रोजमर्रा के खर्च के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, वे कर्ज के जाल में फंस जाते हैं और यह सिलसिला चलता रहता है। क्रेडिट कार्ड प्रति माह 2 से 4 फीसद की सीमा में उच्च-ब्याज दर लेते हैं।

4. जो शायद ही कार्ड का उपयोग करते हैं

ऐसे लोग हैं जिनके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड हैं, लेकिन वे शायद ही उनका उपयोग करते हैं। जैसा कि क्रेडिट कार्ड का ज्यादा इस्तेमाल आपके क्रेडिट स्कोर को बाधित करता है, वैसे ही क्रेडिट कार्ड होने के बावजूद इसके कम या उपयोग नहीं करने से इसका उद्देश्य खत्म हो जाता है। यदि क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं किया जाता है, तो इसका मतलब है कि कार्डधारक अपने कार्ड का पूरा उपयोग नहीं कर रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.