Move to Jagran APP

Air India और Vistara के बीच इंटरलाइन समझौते की घोषणा, यात्रियों को ट्रांजिट में होगी आसानी

Air India-Vistara टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने 3 मई को विस्तारा के साथ इंटरलाइन समझौते की घोषणा की है। इंटरलाइन टिकट बेचते समय ऑपरेटिंग एयरलाइंस की उड़ान संख्या का उपयोग किया जाता है। यात्रियों की सहूलियत के लिए ये उपयोगी कदम है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Wed, 03 May 2023 04:54 PM (IST)Updated: Wed, 03 May 2023 04:54 PM (IST)
Air India Vistara sign interline pact, Know All Details

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। टाटा समूह (Tata) के स्वामित्व वाली एयर इंडिया (Air India) ने बुधवार को विस्तारा (Vistara) के साथ इंटरलाइन समझौता करने की घोषणा की। इंटरलाइन व्यवस्था पार्टनर एयरलाइन द्वारा संचालित उड़ानों के लिए टिकट जारी करने और उनके द्वारा जारी किए स्वीकार करने के एक तरह का समझौता है।

loksabha election banner

इस तरह के समझौते के तहत टिकट बेचते समय, ऑपरेटिंग एयरलाइंस की अपनी उड़ान संख्या का उपयोग किया जाता है। एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि यह साझेदारी एयर इंडिया के यात्रियों को विस्तारा के रूट नेटवर्क पर और विस्तारा के यात्रियों को एयर इंडिया के व्यापक घरेलू और वैश्विक नेटवर्क पर निर्बाध रूप से यात्रा करने की सहूलियत देती है।

इंटरलाइन समझौते पर हस्ताक्षर

एयर इंडिया ने साझेदार एयरलाइन से 100 से अधिक ऐसे समझौते किए हैं। इनमें 50 के करीब लुफ्थांसा, यूनाइटेड एयरलाइंस, एयर कनाडा और सिंगापुर एयरलाइंस जैसी वैश्विक साझेदार एयरलाइनों के साथ चेक-इन समझौतों के माध्यम से हैं। एयर इंडिया और विस्तारा के बीच समझौते के दायरे में इंटर एयरलाइन थ्रू चेक-इन (IATCI) शामिल है। इससे यात्रियों को एक ही टिकट पर सभी ट्रेवेल एरिया के लिए पहले डिपार्चर स्टेशन पर ही बोर्डिंग पास मिल जाता है और उनका सामान भी वहीं जमा हो जाता है।

एयर इंडिया और विस्तारा देश के अधिकांश प्रमुख हवाई अड्डों पर एक ही टर्मिनल पर परिचालन करती हैं। विस्तारा टाटा ग्रुप और सिंगापुर एयरलाइंस का ज्वाइंट वेंचर है। दोनों कॅरियर ने अनियमित संचालन (IROPs) पर इंटरलाइन सिस्टम' को भी लागू किया ह। यह एक ऐसी व्यवस्था है जिसके तहत उड़ान में देरी होने, कैंसिल होने या फ्लाइट डायवर्जन जैसी घटना होने पर यात्रियों को एक-दूसरे के फ्लीट की पहली उपलब्ध उड़ान में एडजस्ट कर दिया जाएगा।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.