Move to Jagran APP

Demat Account Nominee: डीमैट खाताधारकों के लिए राहत की खबर, SEBI ने बढ़ा दी नामांकन की समय सीमा

Demat Account Nominee Update Time Limit ट्रेडिंग और डीमैट खाताधारकों को नॉमिनी अपडेट करने के लिए सिर्फ 3 तीन बाकी थे जिसके बाद उनके अकाउंट को फ्रीज कर लिया जाता। इसी बीच SEBI ने इसकी टाइम लिमिट को बढ़ा दिया है। (फाइल फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Tue, 28 Mar 2023 02:00 PM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2023 02:08 PM (IST)
Demat Account Nominee: डीमैट खाताधारकों के लिए राहत की खबर, SEBI ने बढ़ा दी नामांकन की समय सीमा
Demat Account Nominee Update Time Limit By SEBI, See Details

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वित्तीय वर्ष के समाप्त होने से पहले ट्रेडिंग और डीमैट खाताधारकों के लिए एक राहत की खबर आ गई है। पूंजी बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने मौजूदा ट्रेडिंग और डीमैट खाताधारकों के लिए नामांकन का विकल्प उपलब्ध कराने या नामांकन से बाहर होने की समयसीमा को बढ़ा दिया है। अब इसके लिए सितंबर के अंत तक का समय रखा गया है। वहीं, पहले यह समय सीमा 31 मार्च, 2023 रखी गई थी।

loksabha election banner

सेबी के एक परिपत्र में कहा गया है कि ट्रेडिंग के साथ-साथ डीमैट खातों के मूल्यांकन के आधार पर नामांकन विवरण का विकल्प प्रस्तुत करने के समय को बढ़ा दिया गया है और हितधारकों से प्राप्त अपीलों के आधार पर यह निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही, खातों को फ्रीज करने के प्रावधान 31 मार्च, 2023 के बजाय 30 सितंबर, 2023 से लागू होंगे।

पहले ही बढ़ाई गई थी सीमा

जानकारी के लिए बता दें कि 31 मार्च, 2023 से पहले इसकी समय सीमा 31 मार्च, 2022 रखी गई थी, जिसमें विफल रहने पर ट्रेडिंग और डीमैट खातों को डेबिट के लिए फ्रीज कर दिया गया होता। हालांकि, खाताधारकों को ध्यान में रखते हुए इस तारीख को एक साल के लिए आगे बढ़ा गया गया था। अब फिर से इसे कुछ महीनों के लिए आगे किया गया है।

इन लोगों के लिए है अपडेट

जो निवेशक 1 अक्टूबर, 2021 से नए ट्रेडिंग और डीमैट खाते खोल रहे हैं, उनके पास घोषणा पत्र के माध्यम से नामांकन प्रदान करने या नामांकन से बाहर निकलने का विकल्प दिया जा रहा है। इसके माध्यम से ग्राहक अपने नामांकन का विकल्प प्रदान कर सकता है।

इस तरह से मिली सूचना

सेबी ने वैसे ग्राहकों जिनके अकाउंट में नामांकन का विकल्प नहीं दिया गया था, उनके यूसीसी/डीमैट खातों में ईमेल और एसएमएस के माध्यम से मैसेज भेजकर 'नामांकन का विकल्प' अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित किया है। साथ ही इसके लिए स्टॉक ब्रोकरों और डिपॉजिटरी प्रतिभागियों की सहायता भी ली गई है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.