नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अब आम आमदी भी 59 मिनट में लोन ले सकता है। पहले यह लोन छोटे और मझोले उद्योगों के लिए उपलब्ध था। अब होम और पर्सनल लोन के कस्टमर भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन पहले इसके लिए बैंक से अप्रूवल की जरूरत होगी। देश के 19 बैंक इस लोन की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं। जिन ग्राहकों को यह लोन चाहिए वे अपनी सुविधा और पसंद के हिसाब से बैंक चुन सकते हैं और लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

एसबीआई के एमडी पी।के गुप्ता ने कहा, 'हम '59 मिनट पोर्टल' के माध्यम से लोन उम्मीदवारों के लिए होम लोन और पर्सनल लोन का विस्तार करके खुश हैं। नवंबर 2018 में इस सुविधा के शुरू होने के बाद से लोन लेने वालों के लिए इससे बहुत सहूलियत हुई है, हमें उम्मीद है कि आने वाले समय में इस पोर्टल से जुड़े कई और लोन प्रोडक्ट लॉन्च होंगे। हम खुश हैं कि MSMEs के जरिये लोन की सुविधा हर किसी के लिए उपलब्ध होगी।'

59 मिनट में मिलने वाला लोन के लिए ग्राहकों की आय की गणना इनकम टैक्स रिटर्न, बैंक स्टेटमेंट के जरिये की जाती है। एक बार बैंक की ओर से सारे दस्तावेज सही पाए जाने पर बैंक 59 मिनट में लोन पारित कर देगा। इस लोन की प्रोसेसिंग के लिए वेबसाइट एक खास किस्म के एल्गोरिदम का इस्तेमाल करती हैं।

गौरतलब है कि पहले इसे छोटे एवं मझोले उद्यमों के लिए शुरू किया गया था। इसके तहत, MSME को महज 59 मिनट में एक करोड़ रुपए तक के लोन को मंजूरी मिलती है। इसके अलावा लोन पर छोटे कारोबारियों को 2 फीसद की छूट भी मिलती है।

लोन के लिए कैसे करें अप्लाई?

लोन के लिए psbloansin59minutes.com पर जाकर अप्लाई करें। यहां आवेदनकर्ता का नाम, ईमेल आईडी, फोन नंबर भरकर OTP जनरेट कर रजिस्टर करना होगा। इसके बाद लोन के लिए आगे की प्रक्रिया करनी होगी।

 

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप