Move to Jagran APP

पोस्ट ऑफिस की मंथली स्कीम के बारे में आपको ये पांच बातें जरूर पता होनी चाहिए

एमआईएस खाता एक डाकघर से दूसरे डाकघर में ट्रांसफर किया जा सकता है

By NiteshEdited By: Published: Fri, 21 Dec 2018 03:34 PM (IST)Updated: Mon, 24 Dec 2018 08:21 AM (IST)
पोस्ट ऑफिस की मंथली स्कीम के बारे में आपको ये पांच बातें जरूर पता होनी चाहिए
पोस्ट ऑफिस की मंथली स्कीम के बारे में आपको ये पांच बातें जरूर पता होनी चाहिए

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। इंडिया पोस्ट, डाक सेवाओं के अलावा ब्याज की विभिन्न दरों के साथ कई बचत योजनाएं भी देती है। इंडिया पोस्ट की ओर से दी गई ऐसी एक बचत योजना का नाम मासिक आय योजना (एमआईएस) है। डाकघर एमआईएस खाता सालाना 7.3 फीसद की दर से ब्याज देता है। मासिक आय खाता के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि 1,500 रुपये है। इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट, indiapost.gov.in के अनुसार एक खाते में अधिकतम निवेश सीमा 4.5 लाख रुपये है जबकि जॉइंट अकाउंट में 9 लाख रुपये है।

loksabha election banner

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के बारे में:-

खाता खोलना: डाकघर मासिक आय योजना खाता किसी भी व्यक्ति की ओर से चेक या नकद के माध्यम से खोला जा सकता है। यह बेहद आसान प्रक्रिया से खोला जाता है। 

मैच्योरिटी पीरियड: इसमें मैच्योरिटी पीरियड पांच साल है। पांच साल की अवधि बीत जाने के बाद आपको आपकी राशि ब्याज समेत वापस कर दी जाती है।

ट्रांसफरेबल खातों की संख्या: एमआईएस खाता एक डाकघर से दूसरे कार्यालय में ट्रांसफर किया जा सकता है। आप देश के किसी भी डाकघर में जाकर अपना एमआईएस खाता खुलवा सकते हैं।

अकाउंट ऑपरेशन: इसमें नाबालिग के नाम पर भी खाता खोला जा सकता है और 10 वर्ष से कम उम्र का कोई भी इसे संचालित कर सकता है। ज्वाइंट अकाउंट (संयुक्त खाता) दो या तीन बालिग लोगों की ओर से खुलवाया जा सकता है। प्रत्येक साझा खाते में सभी साझा खाता धारकों का बराबर हिस्सा होता है। एकल मासिक आय योजना (एमआईएस) खाता भी ज्वाइंट अकाउंट में बदला जा सकता है और ज्वाइंट अकाउंट को एकल मासिक खाते में बदला जा सकता है।

मैच्योरिटी से पहले पैसे निकालना: इसमें यह सुविधा भी मिलती है। खाते को एक वर्ष के बाद समय-समय पर इन-कैश किया जा सकता है लेकिन ऐसा करने पर आपको पेनल्टी देनी होती है। तीन वर्ष से पहले निकासी पर दो फीसद की पेनल्टी और तीन वर्ष के बाद निकासी पर 1 फीसद की पेनल्टी देनी होती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.