Move to Jagran APP

IRCTC देता है सीनियर सिटिजन को ट्रेन टिकट में भारी छूट, जानिए मिलता है कितना फायदा?

आईआरसीटीसी पुरुष सीनियर सिटिजन को ट्रेन टिकट में 40 फीसद और सीनियर सिटिजन महिलाओं 50 फीसद की छूट का फायदा देती है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 10 Feb 2019 09:15 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 09:17 AM (IST)
IRCTC देता है सीनियर सिटिजन को ट्रेन टिकट में भारी छूट, जानिए मिलता है कितना फायदा?
IRCTC देता है सीनियर सिटिजन को ट्रेन टिकट में भारी छूट, जानिए मिलता है कितना फायदा?

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। हर रोज करीब 2 करोड़ यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने वाली इंडियन रेलवे देश के बुजुर्गों को रेल टिकट में भारी छूट देती है। यह छूट 40 से 50 फीसद तक होती है। मेल/एक्सप्रेस/राजधानी/शताब्दी/जन शताब्दी और दूरंतो जैसी ट्रेनों के सभी वर्गों में यह छूट मिलती है। यह जानकारी इंडियन रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट (irctc.co.in) पर उपलब्ध है। ट्रेन टिकट में यह छूट 60 वर्ष तक की आयु वाले पुरुषों और 58 वर्ष की आयु वाली महिलाओं को मिलती है।

loksabha election banner

सीनियर सिटीजन को मिलने वाली ट्रेन टिकट छूट के बारे में आपको ये 5 बातें जाननी चाहिए:

  • आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक पुरुष सीनियर सिटिजन को ट्रेन टिकट में 40 फीसद की छूट मिलती है और सीनियर सिटिजन महिलाओं के लिए यह छूट 50 फीसद की है।
  • 60 वर्ष तक की उम्र के पुरुष रेल यात्री और 58 वर्ष तक की उम्र की महिला रेल यात्री आईआरसीटीसी की ई-टिकटिंग वेबसाइट पर अपनी सही उम्र का जिक्र कर इसका फायदा उठा सकते हैं। पैसेंजर डिटेल फॉर्म में सीनियर सिटिजन कन्सेशन के विकल्प में जाकर आपको अवेल कन्सेशन का चुनाव करना होगा।
  • हालांकि जो भी यात्री (सीनियर सिटिजन) ट्रेन टिकट में छूट का फायदा उठाना चाहते हैं उन्हें यात्रा के दौरान अपने साथ अपनी उम्र का प्रमाण देने वाला सर्टिफिकेट रखना होगा।
  • देश के वरिष्ठ नागरिक सीनियर सिटिजन छूट का लाभ उठाने के पात्र होते हैं। वो या तो पूरी छूट का फायदा उठा सकते हैं या फिर वो फिर छूट के कुछ हिस्से को राष्ट्र निर्माण के लिए छोड़ सकते हैं, और कन्सेशन एलिमेंट के बिना टिकट बुक कर सकते हैं। सीनियर सिटिजन कन्सेशन के बिना टिकट बुक कराने के लिए ऐसे यात्री सीनियर सिटिजन कन्सेशन के अंतर्गत आने वाले फर्गो फुल कन्सेशन के विकल्प का चुनाव कर सकते हैं। आप पैसेंजर डिटेल फॉर्म में ऐसा कर सकते हैं।
  • सीनियर सिटिजन की 50 फीसद छूट के अतंर्गत टिकट बुक कराने के लिए ऐसे यात्री "फर्गो 50% कन्सेशन विकल्प का चुनाव कर सकते हैं" जो कि पैसेंजर डिटेल फार्म में "ऑप्शन फॉर सीनियर सिटिजन कन्सेशन" के अंतर्गत आता है। यह जानकारी आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर दर्ज है।

इन्हें भी मिलती है छूट:

  • विकलांग (अस्थि विकलांगता) या पक्षाघात के पीड़ित विकलांग लोग जो कि किसी दूसरे की मदद के बिना नहीं चल सकते हैं, किसी अन्य के साथ सफर कर रहे दृष्टि विकलांग, किसी अन्य के साथ सफर कर रहे मानसिक विकलांग व्यक्तियों को सेकेंड क्लास, स्लीपर क्लास, फर्स्ट क्लास, थर्ड एसी, एसी चेयर कार के टिकट में 75 फीसद छूट उपलब्ध करवाई जाती है, जबकि फर्स्ट एसी और सेकेंड एसी के टिकट पर 50 फीसद की छूट दी जाती है। जबकि ऐसे यात्रियों को थर्ड एसी और शताब्दी और राजधानी के एसी चेयर कार में 25 फीसद की छूट उपलब्ध करवाई जाती है।
  • एक गूंगे एवं बहरे व्यक्ति को जो या तो अकेले सफर कर रहा हो या फिर किसी के साथ सफर कर रहा हो उसे रेलवे के सेकेंड क्लास, स्लीपर और फर्स्ट क्लास में 50 फीसद की छूट उपलब्ध करवाई जाती है।
  • अकेले या किसी के साथ सफर कर रहे कैंसर के मरीजों को जो कि उपचार या चेकअप के लिए यात्रा कर रहे होते हैं उन्हें सेकेंड क्लास, फर्स्ट क्लास और एसी चेयर कार में 75 फीसद की छूट उपलब्ध करवाई जाती है। वहीं ऐसे यात्रियों को रेलवे के स्लीपर एवं थर्ड एसी कोच में 100 फीसद की छूट यानी मुफ्त में टिकट उपलब्ध करवाया जाता है। वहीं फर्स्ट एसी एवं सेकेंड एसी में ऐसे यात्रियों को 50 फीसद तक की छूट उपलब्ध करवाई जाती है।
  • थैलेसीमिया बीमारी से पीड़ित मरीजों को जो या तो अकेले सफर कर रहे हों या फिर किसी सहायक के साथ जो कि ट्रीटमेंट या चेकअप के लिए यात्रा कर रहा हो, हृदय संबंधी बीमारी से जूझ रहे मरीजों जो कि सर्जरी के लिए अकेले या किसी के साथ यात्रा कर रहे हों, किडनी की समस्या से जूझ रहे मरीज जो कि अकेले या फिर किसी के साथ उपचार एवं इलाज के संबंध में यात्रा कर रहे हों उन्हें सेकेंड क्लास, स्लीपर, फर्स्ट क्लास, थर्ड एसी, एसी और एसी चेयरकार में 75 फीसद की छूट मिलती है, जबकि फर्स्ट एसी और सेकेंड एसी में 50 फीसद तक की छूट मिलती है।

यह भी पढ़ें:  IRCTC देता है खास सुविधा, जानिए आप कैसे बदल सकते हैं बोर्डिंग स्टेशन और यात्री का नाम 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.