Move to Jagran APP

Indian Railways: लक्जरी और स्पीड का अनोखा संगम है भारतीय रेल, जानिए ट्रेनों की सभी वैरायटी और उनकी खूबियां

Indian Railways भारत में परिवहन के सबसे लोकप्रिय और व्यस्ततम साधनों में से एक है। इस विशाल उपलब्धि को हासिल करने के लिए रेलवे विभिन्न प्रकार की ट्रेनों का संचालन करता है। आइए जानते हैं कि रेलवे कौन-कौन सी ट्रेनें चलाती है और उनकी क्या खूबियां हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Tue, 23 Aug 2022 05:18 PM (IST)Updated: Tue, 23 Aug 2022 05:18 PM (IST)
Indian Railways: लक्जरी और स्पीड का अनोखा संगम है भारतीय रेल, जानिए ट्रेनों की सभी वैरायटी और उनकी खूबियां
know all about the variety of Indian trains and their features

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत में परिवहन और यातायात के सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले साधनों में रेलगाड़ियां (Trains) प्रमुख हैं। भारत की अधिकांश आबादी द्वारा आवागमन के लिए ट्रेनों का उपयोग किया जाता है। रेलवे के पास अलग-अलग क्लास की ट्रेनों का एक भरा-पूरा फ्लीट है। इनमें लक्जरी ट्रेनों से लेकर मेल, एक्सप्रेस, राजधानी, शताब्दी और वंदे भारत जैसी तमाम गाड़ियां शामिल हैं।

loksabha election banner

भारतीय रेलवे विभिन्न प्रकार की ट्रेनों का संचालन करता है जिसमें हाई-स्पीड, वातानुकूलित प्रीमियम ट्रेनें, पॉइंट-टू-पॉइंट सुपरफास्ट ट्रेनें, माउंटेन रेलवे (यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल के रूप में घोषित) और मेट्रो ट्रेनें शामिल हैं। हम आपको बताते हैं कि भारतीय रेलवे कौन-कौन सी गाड़ियों का संचालन करता है और उन गाड़ियों की क्या खूबियां हैं।

राजधानी एक्सप्रेस

राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) एक राष्ट्रीय ट्रेन है, जो देश की राजधानी नई दिल्ली को विभिन्न स्थानों से जोड़ती है। 130-140 किमी/घंटा की गति से चलने वाली ये ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित होती है। तेज रफ्तार से चलने वाली ये गाड़ियां लंबी दूरी की होती हैं और इनके स्टॉप सीमित हैं। भारतीय रेलवे द्वारा 24 जोड़ी राजधानी ट्रेनों का संचालन किया जाता है।

दुरंतो एक्सप्रेस

दुरंतो (Duronto Express) एसी ट्रेन है। कुछ दुरंतो स्लीपर-क्लास के साथ भी चलती हैं। इन ट्रेनों की गति सीमा 130 किमी/घंटा है और इनका स्टॉप भी कम है। दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेनें प्रीमियम कैटेगरी और लंबी दूरी की सुपरफास्ट ट्रेनें हैं जो भारत के कई राज्यों की राजधानियों और मेट्रो शहरों को जोड़ती हैं। फिलहाल 26 जोड़ी दुरंतो ट्रेनें चल रही हैं।

राज्य रानी एक्सप्रेस

राज्य रानी एक्सप्रेस ट्रेनें राज्यों की राजधानियों को प्रमुख शहरों से जोड़ती हैं। इन शहरों को ज्यादातर पर्यटन, तीर्थयात्रा या व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

लग्जरी ट्रेनें

पैलेस ऑन व्हील्स, रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स, महाराजा एक्सप्रेस, डेक्कन ओडिसी, गोल्डन चैरियट और महापरिनिर्वाण एक्सप्रेस भारतीय रेलवे द्वारा संचालित कुछ लक्जरी ट्रेनें हैं। फेयरी क्वीन एक लग्जरी ट्रेन है जो दिल्ली से अलवर तक चलती है। यह दुनिया के सबसे पुराने भाप इंजन द्वारा चलाई जाती है। पर्यटक ट्रेनें देश के विभिन्न क्षेत्रों में चलती हैं। भारतीय रेलवे पर्यटक ट्रेनों के रूप में बौद्ध सर्किट स्पेशल ट्रेनें, आस्था सर्किट ट्रेनें और भारत दर्शन ट्रेनें चलाती है।

शताब्दी एक्सप्रेस

Shatabdi Express दिन की गाड़ियां है जो छोटी से मध्यम दूरी के बीच चलाई जाती हैं। ये दो स्टेशनों के बीच एक चक्कर एक दिन में पूरा कर लेती हैं। शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनें सुपर-फास्ट और पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेनें हैं जो प्रमुख भारतीय शहरों को जोड़ती हैं। इनमें लेटने की नहीं, सिर्फ बैठने की जगह होती है। फिलहाल इस सीरीज में 25 जोड़ी ट्रेनें हैं।

मेल ट्रेन

पहले मेल (डाक) ले जाने के लिए ट्रेनों में विशेष डिब्बे होते थे, इसलिए उन ट्रेनों को 'मेल' कहा जाने लगा। वर्तमान में भारत में सभी ट्रेनें मेल ले जाने के लिए अपने लगेज कोच का उपयोग करती हैं। लेकिन अब भी इनका पुराना नाम चल रहा है।

उपनगरीय ट्रेन

ये ट्रेनें आमतौर पर किसी बड़े शहर के अलग-अलग इलाकों के बीच चलाई जाती हैं। ये प्रत्येक स्टेशन पर रुकती है।

माउंटेन रेलवे

माउंटेन रेलवे ट्रेन लाइनें पहाड़ों से होकर गुजरती हैं। देश के सात पर्वतीय रेलवे में से तीन को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है। ये हैं दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे उर्फ टॉय ट्रेन, कालका-शिमला रेलवे और नीलगिरी माउंटेन रेलवे।

इंटरसिटी एक्सप्रेस

इंटरसिटी ट्रेनें अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में अधिक सस्ती हैं और आमतौर दो बड़े शहरों को जोड़ती हैं। इनमें कोई बर्थ नहीं होती, केवल सीटें होती हैं। ये ट्रेनें छोटे रूटों पर हाई या सेमी हाई स्पीड के साथ चलती हैं।

जन शताब्दी एक्सप्रेस

जन शताब्दी ट्रेनें 140 किमी/घंटा की शीर्ष गति से संचालित होती है। जन शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनें शताब्दी एक्सप्रेस का किफायती संस्करण हैं। यह सुपरफास्ट डे-ट्रेन वातानुकूलित और गैर-वातानुकूलित दोनों तरह की यात्राओं का विकल्प प्रदान करती हैं।

संपर्क क्रांति एक्सप्रेस

ये ट्रेनें 110 किमी/घंटा की अधिकतम गति से चलती हैं। संपर्क क्रांति एक्सप्रेस सुपरफास्ट ट्रेनें हैं जो राजधानी नई दिल्ली को राज्य की राजधानियों या महत्वपूर्ण शहरों से जोड़ती हैं। वे राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों का एक सस्ता विकल्प हैं। ये एसी और गैर-एसी दोनों कोचों में सस्ती यात्रा का विकल्प देती हैं।

गरीब रथ एक्सप्रेस

गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेनें किफायती दरों पर वातानुकूलित यात्रा का विकल्प देती हैं। ये रियायती दरों पर उच्च गति की कनेक्टिविटी उपलब्ध कराती हैं। ये ट्रेनें 140 किमी/घंटा की अधिकतम गति से चलती हैं।

हमसफर एक्सप्रेस

ट्रेन की गति और स्टेशनों के बारे में जानकारी प्रदान करने वाली एलईडी स्क्रीन, सीसीटीवी कैमरे, पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम, कॉफी/चाय वेंडिंग मशीन, चार्जिंग पोर्ट, स्मोक अलार्म, रेफ्रिजरेशन, हीटिंग सुविधाएं और बायो-टॉयलेट जैसी कई सुविधाओं से लैस ये गाड़ियां शानदार यात्रा का आनंद उपलब्ध कराती हैं।

कवि गुरु एक्सप्रेस

कवि गुरु एक्सप्रेस ट्रेनें नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर के सम्मान में शुरू की गई चार जोड़ी ट्रेनों की एक श्रृंखला है।

वंदे भारत एक्सप्रेस

वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) पूरी तरह से वातानुकूलित, सेमी-हाई-स्पीड, इंटरसिटी डे-ट्रेन है। यह ट्रेन सीसीटीवी कैमरे, वाई-फाई, हाइड्रोलिक-प्रेशर दरवाजे, स्नैक टेबल और धुआं/आग का पता लगाने तथा बुझाने की प्रणाली जैसी विभिन्न सुविधाओं से लैस है। यह 200 किमी/घंटा की गति से चल सकती है। वर्तमान में यह भारत की सबसे तेज ट्रेनों में शुमार है।

गतिमान एक्सप्रेस

160 किमी घंटा की टॉप स्पीड से चलने वाली गतिमान एक्सप्रेस देश की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है जो झांसी को नई दिल्ली से जोड़ती है। यह एक वातानुकूलित चेयर कार ट्रेन है जो वाई-फाई, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, फायर अलार्म, स्लाइडिंग डोर और बायो-टॉयलेट जैसी विभिन्न आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है।

तेजस एक्सप्रेस

तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) एक सेमी हाईस्पीड ट्रेन है। इसे मई 2017 में लॉन्च किया गया था। यह भारत की पहली निजी ट्रेन है जिसे भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) द्वारा संचालित किया जाता है। ये ट्रेनें पूरी तरह से वातानुकूलित प्रीमियम सुपरफास्ट ट्रेनें हैं। इस ट्रेन की अधिकतम गति लगभग 180 किमी/घंटा की है।

एसी एक्सप्रेस

एसी एक्सप्रेस पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेनें हैं जो देश के कई प्रमुख शहरों को जोड़ती हैं। ये यात्री ट्रेनें उच्च गति, सीमित स्टॉप के साथ चलती हैं। इनका किराया राजधानी और दुरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों की तुलना में कम होता है।

सुपरफास्ट एक्सप्रेस

सुपरफास्ट एक्सप्रेस (SuperFast Express) ट्रेनें सामान्य एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में कम स्टॉप के साथ चलती हैं, जिससे यात्रा में कम समय लगता है। सुपरफास्ट ट्रेनों के किराए में सुपरफास्ट सरचार्ज शामिल होता है, जो उन्हें सामान्य एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में महंगा बनाता है।

पैसेंजर ट्रेन

धीमी यात्री ट्रेनों और तेज यात्री ट्रेनों के रूप में वर्गीकृत ये ट्रेनें लगभग 40-80 किमी/घंटा की धीमी गति से किफायती यात्रा विकल्प प्रदान करती हैं। ये ट्रेनें अपने रूट के हर स्टेशन पर रुकती हैं। ये कस्बों और गांवों को बड़े शहरों से जोड़ती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.