Move to Jagran APP

जान लीजिए क्या होते हैं नो-फ्रिल बैंक अकाउंट और किनके लिए है बेहतर

जो लोग अपने बैंक खातों में मिनिमम बैलेंस नहीं रखना चाहते हैं उनके लिए नो फ्रिल अकाउंट बेहतर है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 28 May 2018 02:30 PM (IST)Updated: Tue, 29 May 2018 07:03 AM (IST)
जान लीजिए क्या होते हैं नो-फ्रिल बैंक अकाउंट और किनके लिए है बेहतर
जान लीजिए क्या होते हैं नो-फ्रिल बैंक अकाउंट और किनके लिए है बेहतर

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। बैंकों में सेविंग बैंक अकाउंट, करेंट अकाउंट और डीमेट अकाउंट के अलावा नो फ्रिल अकाउंट या बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट की सुविधा भी उपलब्ध होती है। सरकार की वित्तीय समावेशन पहल के तहत बैंकों की ओर से इस तरह के अकाउंट की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। सरकार की इस पहल का उद्देश्य बैंकिंग सेवाओं से अछूते क्षेत्रों को इसके दायरे में लाना और ऐसे लोगों को बैंकिंग सेवाओं का लाभ देना है जो कि अब तक इससे दूर थे। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको जानकारी देंगे कि आखिर नो फ्रिल अकाउंट होता क्या है।

loksabha election banner

नो फ्रिल अकाउंट होल्डर्स से बैंक वसूल रहे हैं पैसे: हाल ही में एक रिपोर्ट के जरिए यह जानकारी सामने आई है कि नो-फ्रिल खाताधारकों को एक महीने में चार निकासी की सीमा पार करने के बाद निकासी की स्थिति में पेनल्टी का सामना करना पड़ रहा है। कई बैंक ऐसे खातों में पांचवीं निकासी होते ही नो-फ्रिल खाते को नियमित खाते में बदल दे रहे हैं। यानी बैंकों की ओर से पांचवीं निकासी को बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट (बीएसबीडीए) को रेगुलर अकाउंट में बदलने के ट्रिगर के तौर पर लिया जा रहा है। यह बात एक रिपोर्ट के जरिए सामने आई है।

क्या होता है नो फ्रिल अकाउंट?

नवंबर 2005 में बैंकों को सलाह दी गई थी कि वो यूजर्स को नो फ्रिल अकाउंट या फिर निल या लो मिनिमम बैलेंस वाले खातों को उपलब्ध करवाएंगे। ये ऐसे खाते होते हैं जिनमें न्यूनतम बैलेंस रखने की अनिवार्यता नहीं होती है आप इसमें जीरो बैलेंस रखते हुए भी इसे चालू रख सकते हैं। नो फ्रिल अकाउंट को बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट भी कहा जाता है और इसमें सामान्य बैंकिंग सेवाएं सभी के लिए उपलब्ध करवाई जाती है।

इस अकाउंट की खासियतें:

  • इस अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती है।
  • इस बैंक अकाउंट में बैंक ब्रांच से निकासी और जमा की सुविधाएं भी मिलती हैं। इसमें एटीएम सुविधा भी शामिल होती है।
  • इस अकाउंट में आप कितनी भी बार पैसों को जमा कर सकते हैं, हालांकि इसमें निकासी के लिए जरूर बंदिश लगाई गई है। इसके खाताधारक महीने में सिर्फ 4 बार ही निकासी कर सकते हैं। इसमें एटीएम निकासी को भी शामिल माना जाएगा।
  • इस खाते के खाताधारक को एटीएम और एटीएम-कम-डेबिट कार्ड की सुविधा दी जाती है।
  • इस खाते पर मिलने वाली सभी सेवाएं बिना किसी शुल्क के उपलब्ध करवाई जाती हैं। वहीं बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट के संचालन न होने की सूरत में या संचालित न होने वाले खाते को फिर से चालू करवाने की सूरत में कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता है।
  • बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट के खाताधारक उसी बैंक में किसी अन्य सेविंग बैंक अकाउंट खोलने के हकदार नहीं होते हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.