Move to Jagran APP

बेहद आसान है EPF Account से नया बैंक खाता लिंक करना, फॉलो करें यह सिंपल स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि हम अपने PF खाते से लिंक बैंक अकाउंट को प्रयोग करना बंद कर देते हैं और अपने नए बैंक अकाउंट को PF खाते से जोड़ना भूल जाते हैं। ऐसे में हमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Thu, 23 Sep 2021 06:27 PM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 08:20 AM (IST)
बेहद आसान है EPF Account से नया बैंक खाता लिंक करना, फॉलो करें यह सिंपल स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस
आप ऑनलाइन तरीके से अपने नए बैंक अकाउंट को EPF अकाउंट से जोड़ सकते हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कई बार ऐसा देखा जाता है कि सब्सक्राइबर्स PF अकाउंट से लिंक बैंक अकाउंट को बंद करा देते हैं और नया बैंक खाता PF अकाउंट से लिंक करवाना भूल जाते हैं। बैंक अकाउंट की जानकारी अपडेट नहीं होने के कारण खाताधारक अपने PF अकाउंट से पैसा नहीं निकाल पाते हैं। ऐसे में आपको अपने नए बैंक खाते का विवरण PF अकाउंट के साथ अपडेट करना जरूरी है। आइए जानते हैं क्या है इसका स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस?

loksabha election banner

स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

PF अकाउंट से अपना बैंक खाता लिंक करने के लिए, सबसे पहले आपको EPFO के एकीकृत सदस्य पोर्टल (https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/) पर जाना होगा और वहां पर यूजरनेम व पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होगा। इस स्टेप के बाद आपको 'Manage' के टैब पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपको ड्रॉप डाउन मेन्यू में से 'KYC' के ऑप्शन को चुनना होगा। इस स्टेप के बाद आपको, अपने बैंक को चुनना होगा और बैंक अकाउंट नंबर, नाम और आईएफएससी कोड (IFSC code) दर्ज कर 'Save' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब आपके तरफ से दी गई यह जानकारी एक बार नियोक्ता द्वारा अप्रूव्ड हो जाने के बाद अप्रूव्ड केवाईसी सेक्शन में दिखाई देगी और इस प्रकार आपके नए बैंक अकाउंट की जानकारी ईपीएफ खाते के साथ अपडेट हो जाएगी।

आपको बता दें कि आप EPFO पोर्टल के जरिए अपना EPF बैलेंस भी जान सकते हैं। आइए इसके स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस के बारे में जानते है।

अपने बैलेंस को चेक करने के लिए सबसे पहले आपको www.epfindia.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर आपको 'Our Services' टैब में से 'For Employees' विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको 'Services' टैब में से 'Member Passbook'पर क्लिक करना होगा। इस स्टेप के बाद आपको लॉग-इन करने के लिए अपना UAN और पासवर्ड डालना होगा। इसके साथ ही आप अपने पीएफ अकाउंट की पासबुक देख पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.