नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है, ऐसे में सर्दियों की छुट्टियों में कई सारे लोग बाहर घूमने का प्लान बना रहे होते हैं। सर्दियों में बर्फीली वादियों का लुत्फ उठाने के लिए काफी बड़ी संख्या में लोग पहाड़ों का रुख करते हैं। लेकिन अगर आप भीड़ से दूर प्राक्रितिक नजारों और जंगल सफारी का मजा लेना चाहते हैं तो, भारत के पूर्वोत्तर में बसे राज्य असम और मेघालय की सैर कर सकते हैं। North East हमारे देश की एक ऐसी जगह है, जो प्राक्रितिक नजारों और समृद्ध सांस्कृतिक विरासतों से भरपूर है। सेवन सिस्टर्स के नाम से मशहूर यहां के सात राज्य सैलानियों के लिए हमेशा से ही फेवरेट डेस्टिनेशंस में से एक रहे हैं।

असम बिहू और नॉर्थ ईस्ट के कई अन्य कल्चर को बेहद ही नजदीक से जानने के लिए बेहद ही अच्छी जगह है। इसके अलावा यह भारत रत्न और महान संगीतकार भूपेन हजारिका की जन्मभूमि भी रही है। वहीं, मेघालय प्राक्रितिक नजारों से भरपूर और समृद्ध राज्य है। इसी राज्य में दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश वाली जगह चेरापूंजी भी है। IRCTC असम और मेघालय घूमने का मन बना रहे लोगों के लिए बेहद ही शानदार एयर टूर पैकेज की पेशकश भी कर रहा है। आइए जानते हैं IRCTC के इस टूर पैकेज के बारे में।

टूर का कार्यक्रम

इस टूर की शुरुआत पटना एयरपोर्ट से होगी। पटना एयरपोर्ट से सैलानी गुवाहाटी के लिए उड़ान भरेंगे। गुवाहाटी लैंड करने के बाद यात्रियों को शिलॉन्ग के लिए ले जाया जाएगा। शिलॉन्ग जाने के रास्ते में यात्रियों को, उमियम झील की सैर कराई जाएगी। शिलॉन्ग पहुंचने के बाद सैलानी को होटल में आराम करेंगे। होटल में आराम के बाद सैलानी वार्ड की झील और लेडी हैदरी पार्क जैसी जगहों पर घूमने का लुत्फ उठाएंगे।

इसके अगले दिन सैलानी चेरापूंजी के साथ एलीफेंटा फॉल्स, ड्वान सिएम व्यू पॉइंट, नोह कालिकाई फॉल्स, मावसई गुफाएं और सेवन सिस्टर फॉल्स जैसी जगहों पर घूमने का मजा ले सकेंगे। होटल में रात का आराम करके यात्री अगले दिन दावकी (बांग्लादेश सीमा) और फिर एशिया के सबसे स्वच्छ गांव मावलिननॉन्ग की सैर पर भी जाएंगे।

इसके अगले दिन सैलानी काजीरंगा की यात्रा पर निकलेंगे। काजीरंगा में रात के आराम के बाद सैलानी, अगले दिन अपने खर्चे पर हाथी सफारी और जीप सफारी का मजा भी ले सकते हैं। इसके अगले दिन सैलानी कामाख्या मंदिर, नवग्रह मंदिर, उमानंद मंदिर और श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र जैसी जगहों के दर्शन करेंगे। इसके साथ ही यात्री शाम को सैलानी ब्रहमपुत्र नदी पर क्रूज सफारी का मजा भी उठा सकते हैं। गुवाहाटी में रात का आराम करने के बाद यात्री पटना के लिए उड़ान भरेंगे।

कितने का है यह टूर पैकेज

असम और मेघालय के इस 6 रातों 7 दिन वाले IRCTC टूर के लिए आपको 29,850 रुपए खर्च करने होंगे।

Edited By: Abhishek Poddar