नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पेन कार्ड आज के समय में बहुत आवश्यक डॉक्यूमेंट बन गया है। इसे आप अपने कई कामों में पहचान के रूप में यूज कर सकते हैं।  साथ ही लैमिनेटेड पेन कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट है, जिसे आप आसानी से कैरी कर सकते हो। अगर आपका पेन कार्ड गुम हो गया है या टूट गया है और आप इसकी दूसरी प्रति मंगाना चाहते हैं, तो आप इसका ऑनलाइन रीप्रिंट ऑर्डर कर सकते हैं।

आयकर विभाग UTITSL और NSDL-TIN के जरिए पेन कार्ड जारी करता है। जिस एजेंसी ने आपका पेन कार्ड जारी किया था, उस आधार पर आप इन दोनों में से किसी में अपने पेन कार्ड के रीप्रिंट के लिए आवेदन कर सकते हो।

इस तरह करें पेन कार्ड के रीप्रिंट के लिए ऑर्डर

इसके लिए आपको UTITSL या NSDL-TIN के ऑनलाइन पोर्टल पर जाना पड़ेगा। यहां आपको "Reprint PAN Card" नाम से ऑप्शन दिखाई देगा। यहां आपको घर पर पेन कार्ड की दूसरी कॉपी मंगाने की सुविधा मिलेगी। अगर आप अपने मौजूदा पेन कार्ड डेटा में कोई बदलाव नहीं करवाना चाहते हैं, तो आप इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

50 रुपये में होगा काम

पेन कार्ड की दूसरी प्रति की डिलिवरी का शुल्क दोनों एजेंसियों में एक समान है। अगर आप भारत में ही किसी पते पर अपने पेन कार्ड की कॉपी मंगवाना चाह रहे हैं, तो आपको मात्र 50 रुपये शुल्क के रूप में चुकाने होंगे। वहीं, यदि आप देश से बाहर किसी पते पर पेन कार्ड की कॉपी मंगाना चाह रहे हैं, तो आपको 959 रुपये शुल्क के रूप में चुकाने होंगे। यहां आपको आयकर विभाग के रिकॉर्ड में आपके पते की जांच कर लेनी चाहिए, क्योंकि पेन कार्ड की प्रति आपके उसी पते पर जाएगी।

पेन कार्ड की दूसरी प्रति के लिए आवेदन करते समय आपको केवल अपना पेन कार्ड नंबर और जन्मतिथि बतानी होगी। वहीं, NSDL आपसे आपका आधार कार्ड नंबर भी मांग सकता है। वह इसलिए क्योंकि पेन और आधार को लिंक कराना अनिवार्य होता है।

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप