नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। इनकम टैक्स रिटर्न पाने के लिए यह जरूरी है कि आपका बैंक खाता आपके पैन कार्ड से लिंक हो। इसके अलावा अगर आप 50,000 रुपये से ज्यादा की लेनदेन करते हैं तो भी दोनों का एक साथ लिंक होना जरूरी है। अगर आप अपने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के खाते को पैन से लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन कुछ काम करना होगा। इसके लिए आपको बैंक के ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं है।

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर करना होगा। इसके अलावा, आपके पास चालू हालत का एटीएम कार्ड होना चाहिए और आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए।

SBI नेट बैंकिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें, जानिए प्रोसेस

स्टेप- 1: एसबीआई की वेबसाइट, www.onlinesbi.com पर जाएं और अपना अकाउंट खोलें।

स्टेप-2: 'मेरे खाते और प्रोफाइल' टैब के तहत, 'प्रोफाइल' ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3: प्रोफ़ाइल सेक्शन में जाने के बाद 'पैन रजिस्ट्रेशन' ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 4: अब आपकी स्क्रीन पर एक नया वेबपेज दिखाई देगा। आपको अपना प्रोफ़ाइल पासवर्ड डालना होगा। याद रखें आपका अपना प्रोफ़ाइल पासवर्ड आपके लॉगिन पासवर्ड से अलग होना चाहिए।

स्टेप 5: अपना प्रोफाइल पासवर्ड डालने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। अगर आपका पैन खाता आपके बैंक खाते से पहले से ही लिंक है तो यह आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा।

स्टेप 6: अगर आपका खाता पैन से लिंक नहीं है तो आपसे वो खाता नंबर मांगा जाएगा जिसको आपको अपने पैन कार्ड से लिंक करना चाहते हैं।

आपके बैंक खाते के साथ आपके पैन को लिंक करने की रिक्वेस्ट आपके बैंक के ब्रांच को भेजी जाएगी। ब्रांच आपके रिक्वेस्ट को 7 दिन के भीतर प्रॉसेस करेगा। जब आपका खाता पैन से लिंक हो जाएगा तो इस बारे में आपको मैसेज भेजकर जानकारी दी जाएगी। अगर किसी कारण से आपका खाता पैन से लिंक नहीं हो पाया फिर आपको बैंक के ब्रांच में जाकर इसे लिंक कराना होगा।

अपने एसबीआई बैंक खाते के साथ अपने पैन को लिंक करने के लिए आपको पैन कार्ड की एक फोटो कॉपी के साथ बैंक के ब्रांच में जाना होगा। बैंक ब्रांच में जाकर रिक्वेस्ट फॉर्म भरना होगा और इसे अपने पैन कार्ड की फोटो कॉपी के साथ जमा करना होगा। आप अपने साथ अपना ओरिजिनल डॉक्यूमेंट जैसे पैन और बैंक पासबुक ले जाएं।

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप