Move to Jagran APP

पुरानी गाड़ी बेचनी हो तो इन चार बातों का रखें ध्यान, मिल जाएगी अच्छी कीमत

खरीदारों को आकर्षित करने के लिए सही मूल्य का मूल्यांकन करें। वैसे हर कोई अपने हिसाब से कार का दाम चाहता है।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 08:00 AM (IST)
पुरानी गाड़ी बेचनी हो तो इन चार बातों का रखें ध्यान, मिल जाएगी अच्छी कीमत
पुरानी गाड़ी बेचनी हो तो इन चार बातों का रखें ध्यान, मिल जाएगी अच्छी कीमत

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मौजूदा दौर में अपनी पुरानी कार को बेचना पहले के जमाने की तुलना में आसान है। पहले के समय में गाड़ी बेचने के लिए अखबार में विज्ञापन या एक दूसरे से कहकर लोग अपनी गाड़ी बेचते थे। लेकिन अब ऑनलाइन गाड़ी बेच सकते हैं। बस गाड़ी की फोटो क्लिक कीजिए और ऑनलाइन प्लेटफार्म पर डाल दें, आपकी गाड़ी के कई खरीदार आ जाएंगे। जानिए चार ऐसे तरीके हैं जिनके जरिए आपको अपनी कार बेचने के अच्छे पैसे मिलेंगे।

loksabha election banner

मेंटेनेंस: यह बहुत जरूरी है कि गाड़ी का रखरखाव अच्छा हो, क्योंकि कोई भी खरीदार सही हालत में गाड़ी खरीदना चाहेगा। इसलिए अपनी कार की ठीक से सर्विस करवाएं और सर्विस रिकॉर्ड को मेंटेन रखें। यदि कोई डेंट, खरोंच कार पर आ गई है तो टूटे हुए हिस्से है को जल्द से जल्द ठीक करवाएं। इसके अलावा, कार का बीमा भी रखें।

कागजात: गाड़ी बेचने के लिए आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे बीमा पॉलिसी कागजात, रजिस्ट्रेशन, एनओसी आदि होने चाहिए। यदि आपके पास सभी कागज हैं तो इससे गाड़ी बेचने में आसानी होगी।

कार का दाम: खरीदारों को आकर्षित करने के लिए सही मूल्य का मूल्यांकन करें। वैसे हर कोई अपने हिसाब से कार का दाम चाहता है। आपको कार के हाल के बाजार मूल्य को देखने और उसके अनुसार मूल्यांकन करने की जरूरत है। आपने एक कार खरीदी होगी जब इसे 7 लाख रुपये में बेचा गया था। यदि उसी मॉडल का मौजूदा समय में बाजार मूल्य 8 लाख रुपये है और आप अपनी 3 साल पुरानी कार को 6 लाख रुपये में बेचना चाहते हैं, तो यह काम नहीं करेगा।  

जरूरी जानकारी: अपनी कार ऑनलाइन बेचते समय गाड़ी के बारे में सभी जानकारी ग्राहक तक मुहैया कराएं। कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा फोटो और अच्छी फोटो साइट पर अपलोड की जाए। आप कार के फीचर्स से लेकर हर जरूरी जानकारी खरीददारों तक पहुंचाएं। गाड़ी के भीतर की भी फोटो क्लिक कर साइट पर डालें या अगर आप किसी को मोबाइल पर भेज रहे हैं तो भी ये सभी काम करने जरूरी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.