Move to Jagran APP

How To Close a Credit Card: क्रेडिट कार्ड बंद कराना चाहते हैं, तो पहले कर लें ये जरूरी काम

क्रेडिट कार्ड आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं और कई लोगों के पास विभिन्न बैंकों के कई क्रेडिट कार्ड उपलब्ध हैं। कई क्रेडिट कार्ड होने से लोग कई बार ज्यादा पैसा खर्च कर देते हैं। कई बार यूजर्स इसे बंद कराना चाहते हैं। कोई भी ग्राहक इसे बंद करा सकता

By NiteshEdited By: Published: Sat, 05 Dec 2020 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 05 Dec 2020 08:00 AM (IST)
How To Close a Credit Card: क्रेडिट कार्ड बंद कराना चाहते हैं, तो पहले कर लें ये जरूरी काम
Closing a credit card Remember to do these important things

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शहरी आबादी के बीच क्रेडिट कार्ड बेहद आम हो गया है। क्रेडिट कार्ड दिन-प्रतिदिन के खर्चों का प्रबंधन करने के लिए प्रमुख वित्तीय साधनों में से एक के रूप में कार्य करते हैं। हाल के दिनों में क्रेडिट कार्ड शहरी क्षेत्रों में भुगतान के सबसे सामान्य तरीकों में से एक बन गए हैं। क्रेडिट कार्ड के फायदों में से एक यह है कि यह आपको ऑफ़लाइन और साथ ही ऑनलाइन सभी प्रकार की खरीद के लिए भुगतान करने में सक्षम बनाता है। क्रेडिट कार्ड आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं और कई लोगों के पास विभिन्न बैंकों के कई क्रेडिट कार्ड उपलब्ध हैं। कई क्रेडिट कार्ड होने से लोग कई बार ज्यादा पैसा खर्च कर देते हैं। कई बार यूजर्स इसे बंद कराना चाहते हैं। कोई भी ग्राहक इसे बंद करा सकता है। 

loksabha election banner

क्रेडिट कार्ड बंद कराने से पहले करें यह काम

1. राशि को चुकाएं: दें: सबसे पहले तो समय पर सभी भुगतान कर दें। कुछ भी बकाया न रहे। जब आप अपना क्रेडिट कार्ड बंद कर रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आपके क्रेडिट कार्ड खाते पर कोई बकाया नहीं है। आप लंबित शुल्कों के साथ क्रेडिट कार्ड खाता बंद नहीं कर सकते। यदि आपके पास कोई लंबित शुल्क है, तो वे ब्याज और देर से भुगतान दंड देना होगा। इससे आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो जाएगा।

2. क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो पर विचार करें: क्रेडिट कार्ड बंद करने से आपका क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो (CUR) बढ़ता है। जो लोग जागरूक नहीं हैं उनके लिए CUR उपलब्ध क्रेडिट का प्रतिशत है जो आप खर्च कर रहे हैं। यदि आपके पास प्रत्येक की सीमा 1 लाख रुपये खर्च करने के साथ दो कार्ड हैं, तो आपको कुल 2 लाख रुपये की सीमा मिलती है।

3. रिवॉर्ड पॉइंट्स को कैश कर लें: किसी भी क्रेडिट कार्ड अकाउंट को बंद करने से पहले अपने लंबित रिवॉर्ड पॉइंट्स को भुनाना न भूलें। अधिकांश क्रेडिट कार्ड कंपनियां क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए गए लेन-देन पर रिवार्ड पॉइंट्स देती हैं, जिसे आपके बैंक के मार्केटिंग भागीदारों के माध्यम से कैशबैक, डिस्काउंट, कूपन, उत्पादों या सेवाओं के लिए भुनाया जा सकता है। अपना कार्ड बंद करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने अपने सभी बिंदुओं को भुना लिया है। 

4. फॉलो अप करें: एक क्रेडिट कार्डधारक के रूप में आपको यह जानना होगा कि बैंकों और उनके कर्मचारियों के पास बहुत सारे काम हैं। इस वजह से आपके क्रेडिट कार्ड को रद्द करने का आपका अनुरोध समय पर हो जाए यह जरूरी नहीं है। अपने बैंक से संपर्क करें और सुनिश्चित करें कि क्रेडिट कार्ड बैंक द्वारा रद्द कर दिया गया है और कार्ड के साथ कोई लेनदेन नहीं किया जा रहा है। बैंक से अपना नो-ड्यूज सर्टिफिकेट लेना न भूलें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.