नई दिल्‍ली, आइएएनएस। भारत के दिग्गज उद्योगपति गौतम अडाणी (Gautam Adani net worth) एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति होने का प्रतिष्ठित टैग खो चुके हैं। इस हफ्ते शेयर बाजारों में गिरावट का सामना कर रहे अदाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अडाणी मई में ही दूसरे सबसे अमीर अरबपति बने थे। FPI के स्वामित्व को लेकर चिंता के कारण अडानी को महज 4 दिनों में 12 अरब डॉलर से ज्‍यादा का नुकसान हुआ है।

Forbes रियल टाइम बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, इस सप्ताह की शुरूआत में अडाणी की कुल संपत्ति 74.9 बिलियन डॉलर से घटकर 62.7 बिलियन डॉलर हो गई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बाद चीन के फार्मास्युटिकल मैग्नेट झोंग शानशान ने एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति का अपना स्थान फिर से हासिल कर लिया है।

अमीरों की सूची में झोंग शानशान की संपत्ति 68.9 अरब डॉलर है जबकि अंबानी की 85.6 अरब डॉलर है। अडाणी एंटरप्राइजेज, अडाणी पावर, अडाणी टोटल गैस, अडाणी ट्रांसमिशन, अडाणी पोर्ट्स और अडाणी ग्रीन एनर्जी के शेयर एफपीआई के स्वामित्व की रिपोर्ट के बाद सोमवार को गिरने लगे।

फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट के मुताबिक अडाणी को 4 दिनों में लगभग 12 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ, जो दुनिया के सबसे अमीर लोगों की संपत्ति पर नजर रखता है। सप्ताह की शुरुआत में अडाणी की कुल संपत्ति 77 अरब डॉलर से कुछ ही ऊपर थी।

मई में ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स ने बताया था कि संपत्ति के मामले में चीन को झोंग शानशान (Zhong Shanshan) को पछाड़कर अडाणी ने यह स्थान हासिल किया था। अडाणी समूह के कंपनियों के शेयरों में बीते कुछ माह में जबरदस्त तेजी की बदौलत गौतम अडाणी की पोजिशन लगातार सुधरी। वह ब्लूमबर्ग की लिस्ट में 14वें स्थान पर पहुंच गए थे और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी 13वें स्थान पर थे। इस तरह अडाणी ब्लूमबर्ग लिस्ट में अंबानी से एक पायदान ही पीछे रह गए थे।

Bloomberg Billionaire Index के मुताबिक मई में अडाणी का कुल नेट वर्थ 66.5 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया था। इस साल अडाणी की संपत्ति में 32.7 डॉलर का इजाफा हुआ। वहीं, अंबानी की कुल संपत्ति 76.5 बिलियन डॉलर आंकी गई है। वहीं, शानशान के कुल नेट वर्थ का मूल्यांकन 63.6 बिलियन डॉलर किया गया था।

Edited By: Ashish Deep