Move to Jagran APP

Share Market: भारतीय बाजार FPIs को लग रहे महंगे? फरवरी में 9,600 करोड़ रुपये निकाले

Share Market भारतीय बाजारों में फरवरी के महीने में भी FPI की ओर से बिकवाली देखी गई है। जानकारों का कहना है कि विदेशी निवेशक भारतीय बाजारों में बिक्री कर अन्य विकासशील बाजारों में निवेश कर रहे हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sun, 12 Feb 2023 12:43 PM (IST)Updated: Sun, 12 Feb 2023 12:43 PM (IST)
FPI outflow from indian share market take out Rs 9600 cr from equities in Feb

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। विदेशी निवेशकों का भारतीय शेयर बाजारों को लेकर बिकवाली का रुख जारी है। फरवरी में अब तक फॉरेन पोर्टफोलियो निवेशक (FPIs) 9,600 करोड़ रुपये निकाल चुके हैं। ये बिकवाली ऐसे समय पर हो रही है, जब एफपीआई को अन्य विकासशील बाजारों में भारत की अपेक्षा सस्ते वैल्यूएशन मिल रहे हैं।

डिपॉजिटरी की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, 1-10 फरवरी, 2023 तक एफपीआई द्वारा 9,672 करोड़ रुपये की बिकवाली की गई है। इससे पहले जनवरी के महीने में एफपीआई की ओर से 28,852 करोड़ रुपये निकाले थे। वहीं, दिसंबर में 11,119 करोड़ रुपये और नवंबर में 36,238 करोड़ का निवेश किया था।

उतार- चढ़ाव रहेगा जारी

समाचार एजेंसी पीटीआई से बातचीत करते हुए कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी रिसर्च (रिटेल) के प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा कि केंद्रीय बैंकों की ओर से ब्याज दरों में बढ़ोतरी के चलते आने वाले समय में एफपीआई के प्रवाह में उतार-चढ़ाव रहने की उम्मीद है।

वहीं, मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट डायरेक्टर-मैनेजर रिसर्च हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि मुझे लगता है कि जब तक अडानी के मुदे पर जब तक स्पष्टता नहीं आ जाती है, ये बिकवाली जारी रह सकती है। साथ ही कहा कि भारतीय शेयर बाजार का अधिक मूल्यांकन के चलते एफपीआई अन्य विकासशील बाजारों जैसे जापान, दक्षिण कोरिया और ताइवान में निवेश कर रहे हैं।

अन्य बाजारों में एफपीआई का निवेश

फरवरी के महीने में विकासशील देशों के बाजारों में एफपीआई के निवेश का प्रवाह मिला जुला रहा है। भारत, थाइलैंड और फिलीपींस में बिकवाली देखी गई, जबकि दक्षिण कोरिया, ताइवान और इंडोनेशिया के बाजारों में निवेश किया गया है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

Vande Bharat Train में जोड़े गए कई खास फीचर्स, बच्चों से बुजुर्गों तक की सुविधाओं का रखा जा रहा ख्याल

Bank FD: एक्सिस बैंक ने बढ़ाई ब्याज दरें, केवल इतने महीनों की एफडी पर मिल रहा बढ़िया मुनाफा

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.