Move to Jagran APP

Elon Musk के अधिग्रहण के बाद Twitter की वैल्यूएशन में भारी कमी, डील के मुकाबले आधी रह गई मार्केट वैल्यू

Twitter Valuation एलन मस्क (Elon Musk) की ओर से ट्विटर का अधिग्रहण अक्टूबर 2022 में 44 अरब डॉलर में किया गया था। इसके बाद से कंपनी की वैल्यूएशन में बड़ी कमी देखने को मिली है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Mon, 27 Mar 2023 08:31 AM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2023 09:00 AM (IST)
Elon Musk Twitter valuation drop to 20 billion dollar

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। एलन मस्क की ओर से खरीदे गए ट्विटर की वैल्यू अब आधी रह गई है। मस्क की ओर से कर्मचारियों को भेजे गए एक इंटरनल मेल में इस बात का खुलासा हुआ है। ये खबर ऐसे में पर आई है जब मस्क ट्विटर को मुनाफे में लाने के लिए कई बड़े बदलाव कर रहे हैं।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी एएफपी ने एक रिपोर्ट में बताया गया कि मस्क की ओर से ट्विटर की मौजूदा वैल्यूएशन 20 अरब डॉलर लगाई गई है, जो कि करीब पांच महीने पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के अधिग्रहण के लिए उनकी ओर से चुकाई गई कीमत 44 अरब डॉलर का आधे से भी कम है। बता दें, कर्मचारियों को ये मेल नए स्टॉक कंपनसेशन प्रोग्राम के लिए भेजा गया था।

Snapchat और Pinterest के करीब पहुंची वैल्यूएशन

कंपनसेशन प्लान में ट्विटर की वैल्यू करीब 20 अरब डॉलर आंकी गई है, जो कि अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म Snapchat की वैल्यूएशन 18.2 अरब डॉलर और Pinterest की वैल्यूएशन 18.7 अरब डॉलर के काफी करीब है।

कठिन दौर से गुजर रहा ट्विटर

मस्क ने इंटरनल मेल में ट्विटर की वैल्यू में बड़ी कमी आने के कारण को भी बताया। उनकी ओर से मेल में कहा गया कि ट्विटर कठिन दौर से गुजर रहा है। कंपनी के सामने वित्तीय समस्याएं हैं। एक समय तो ऐसा आ गया था कि कंपनी दिवालिया होने वाली थी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एक साल में 1.5 अरब डॉलर की आय में कमी आई है और कर्ज का बोझ भी कंपनी पर बढ़ रहा है।

बता दें, मस्क द्वारा ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद कंपनी के विज्ञापनदाता भी कम हुए हैं, जिससे ट्विटर को नुकसान हो रहा है।

ट्विटर में बड़े बदलाव कर रहे मस्क

मस्क की ओर से ट्विटर को अक्टूबर 2022 में 44 अरब डॉलर में खरीद गया था। इसके बाद से मस्क कंपनी में कई बड़े बदलाव कर रहे हैं। उन्होंने कर्मचारियों की संख्या 7,500 से घटाकर 2,000 दी है। इसके साथ कंपनी की आय बढ़ाने के लिए ब्लू टिक को पेड कर दिया है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.