Move to Jagran APP

Tata के बनाए नेटवर्क पर चलेगा BSNL 4G, सरकारी कंपनी ने TCS को दिया 15000 करोड़ से अधिक का ऑर्डर

BSNL 4G सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल की ओर से टीसीएस के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम को बड़ा ऑर्डर दिया गया है। कंपनी 4G नेटवर्क लाने को लेकर देश में तेजी के कार्य कर रही है। (जागरण - फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Mon, 22 May 2023 10:51 AM (IST)Updated: Mon, 22 May 2023 11:19 AM (IST)
The consortium led by Tata Consultancy Services Limited receives an advance purchase order valued over Rs 15,000 crores from BSNL.

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश की सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल की ओर से पूरे देश में 4जी नेटवर्क लगाने के लिए टाटा ग्रुप की टेक्नोलॉजी कंपनी टीसीएस के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम को 15,000 करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया गया है।

loksabha election banner

टीसीएस की ओर से शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा गया कि टीसीएस के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम को सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल द्वारा 15,000 करोड़ रुपये से अधिक की वैल्यू का एडवांस परचेस ऑर्डर दिया गया है। ये पूरे देश में 4G नेटवर्क लगाने को लेकर है।

क्या है BSNL की 4G को लेकर योजना?

सरकारी टेलीकॉम कंपनी पूरी जोरशोर से 4G सेवाओं को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कुछ दिनों पहले संचार राज्य मंत्री देवसिंह चौहान ने कहा था कि एक लाख बीएसएनएल 4G साइटों को लगाने के लिए सरकार ने मंजूरी दे दी है। इस पर काम शुरू हो चुका है और विभिन्न साइटों की पहचान की गई है। बता दें, सरकार जल्द से जल्द 4G लाने को लेकर काम कर रही है।

क्यों हो रही BSNL 4G में देरी?

बीएसएनएल 4G का यूजर्स काफी समय से इंतजार कर रहे हैं। इसकी देरी के पीछे काफी सारी वहज बताई जा रही हैं। बीएसएनएस के 4G नेटवर्क में पूरी तरह से स्वदेशी उपकरणों का उपयोग किया जाएगा। यह भी इसके देरी से आने की प्रमुख वजहों में से एक है।

BSNL 4G के जरिए बढ़ेगा कंपनी का मार्केट शेयर?

बीएसएनएल अपने 4G नेटवर्क को बढ़ाने के लिए करीब 30,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की तैयारी कर रही है। कंपनी का लक्ष्य अगले तीन सालों में मार्केट शेयर को दोगुना करना है। बीएसएनएल के चेयरमैन और एमडी प्रवीण कुमार पुरवार ने कहा कि कंपनी ने अपने मार्केट शेयर को 15 से 20 प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.