Move to Jagran APP

Credit Card EMI का ऐसे उठाएं फायदा, जानिए इसके 4 लाभ

हालांकि अगर आप इसे चुकाने में असमर्थ हैं तो आप लंबी अवधि के रीपेमेंट के लेनदेन के लिए ईएमआई पर विचार कर सकते हैं। एक तरह से आप अपने कार्ड पर बकाया राशि को EMI में बदलकर क्रेडिट कार्ड कर्ज का बोझ कम कर सकते हैं।

By NiteshEdited By: Published: Sat, 06 Feb 2021 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2021 07:45 AM (IST)
Credit Card EMI का ऐसे उठाएं फायदा, जानिए इसके 4 लाभ
benefits of availing different forms of credit card EMI options PC Pixabay.com

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। जब आपके पास नकदी में पैसा न हो तो क्रेडिट कार्ड क्रेडिट कार्ड आपके लेन-देन के काम आता है। जबकि कार्ड जारीकर्ता नियत तारीख तक चुकाए गए लेनदेन पर कोई ब्याज नहीं लेते हैं, एक नियत तारीख के बाद चुकाए गए पैसे पर ब्याज लिया जाता है। आपको हमेशा समय पर क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करना चाहिए। हालांकि, अगर आप इसे चुकाने में असमर्थ हैं, तो आप लंबी अवधि के रीपेमेंट के लेनदेन के लिए ईएमआई पर विचार कर सकते हैं। एक तरह से आप अपने कार्ड पर बकाया राशि को EMI में बदलकर क्रेडिट कार्ड कर्ज का बोझ कम कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड बकाया को आम तौर पर महीने के आधार पर पेमेंट किया जाता है।

loksabha election banner

क्रेडिट कार्ड EMI के लाभ

नियत तारीख तक क्रेडिट कार्ड के बिलों का भुगतान न करने पर भारी शुल्क देना होता है। यदि आप देय न्यूनतम राशि का भुगतान करने में विफल रहते हैं, तो यह बिल राशि और क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता के आधार पर प्रति बिल महंगा होता जाता है।

आपकी खरीद में आसानी

आपके कार्ड और आपके जारीकर्ता के आधार पर क्रेडिट कार्ड EMI का चुकौती कार्यकाल 3-60 महीने के बीच कहीं भी हो सकता है। चुकौती अवधि ईएमआई के प्रकार पर निर्भर करती है। यदि आप अधिक लंबा कार्यकाल चुनते हैं, तो आप अपनी रीपेमेंट क्षमता के आधार पर कम लागत में छोटी किश्तों में बकाया राशि आसानी से चुका सकते हैं। आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से वस्तुओं को खरीद सकते हैं और फिर उन लेनदेन को व्यक्तिगत रूप से या पूरे बिल या इसके एक हिस्से को ईएमआई में बदल सकते हैं और आसानी से चुका सकते हैं।

मर्चेंट ईएमआई ऑफर 

आजकल कई स्टोर, व्यापारी और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म क्रेडिट कार्ड के माध्यम से खरीदी गई वस्तुओं और सेवाओं पर ईएमआई की सुविधा देते हैं। ये ईएमआई विकल्प बैंकों, क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं बीच टाई-अप के आधार पर होता है। आमतौर पर अवधि और ब्याज दरें टाई-अप के आधार पर निर्धारित की जाती हैं। 

नो-कॉस्ट EMI स्कीम

नो-कॉस्ट EMI स्कीम वास्तव में मर्चेंट EMI का एक वेरिएंट है। नो-कॉस्ट EMI सामान्य समान मासिक भुगतान विकल्प की तरह है। इस तरह के स्कीम में सामान खरीदने पर आपको जो ब्याज देना पड़ता है, वह चेकआउट के समय एडवांस छूट के रूप में दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.