नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हाल के दिनों में शहरों में क्रेडिट कार्ड की डिमांड बढ़ी है। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल लोग सामान्यतः पहले खरीदो बाद में चुकाओ की प्लानिंग के तहत करते हैं। क्रेडिट कार्ड से तुरंत भुगतान के अलावा यह अन्य लाभ जैसे कि रिवॉर्ड पॉइंट, डिस्काउंट, कैशबैक जैसी आदि सुविधाएं देते हैं। नए साल में आने के बाद हम इस खबर में कुछ सामान्य क्रेडिट कार्ड की गलतियां बता रहे हैं जिनसे आपको बचना होगा।

1. क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालना: क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालने से बचना चाहिए। बहुत जरूरी हो तब ही यह काम करें। क्रेडिट कार्ड से नकदी पर आपको ज्यादा ब्याज देना होगा। इसलिए, 2020 में क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके नकदी निकालने से बचें।

2. न्यूनतम देय राशि का भुगतान: क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को न्यूनतम शेष राशि देय की जिम्मेदारी से भी बचना चाहिए। कोशिश रहे कि पूरी राशि का भुगतान एक बार ही कर दिया जाए। आमतौर पर यह सबसे बड़ी गलतियों में से एक है। जब क्रेडिट कार्डधारक अपनी पूरी बिल राशि को समय पर चुकाने में असमर्थ होते हैं, तो वे न्यूनतम देय राशि को चुकाना शुरू कर देते हैं। यह भी आपके वित्तीय स्थिति को बिगाड़ेगी। इसलिए, 2020 से, क्रेडिट कार्ड बिलों को पूरी तरह और समय पर चुकाने की कोशिश करें।

3. प्लान कार्ड के खर्च में गलती: बता दें कि क्रेडिट कार्ड में एक ब्याज मुक्त अवधि होती है जो क्रेडिट कार्ड लेनदेन की तारीख और उसके भुगतान की निर्धारित तिथि के बीच की अवधि है। यह आपके क्रेडिट कार्ड लेनदेन और आपके कार्ड जारीकर्ता की तारीख के आधार पर, 20 से 52 दिनों तक कहीं भी हो सकता है। इस अवधि के दौरान क्रेडिट कार्ड लेनदेन से ब्याज नहीं लगता है। इस बीच अगर आप खर्च किए पैसे चुका देते हैं तो आपको अलग से कोई ब्याज नहीं देना होगा।

4. रिवॉर्ड पॉइंट्स: ज्यादातर क्रेडिट कार्ड देने वालों के पास रिवॉर्ड सिस्टम होता है। इसमें जो रिवॉर्ड पॉइंट खरीदारी के वक़्त इकठ्ठा होता है उसे भुनाया जा सकता है। हालांकि, कई बार इसकी एक्सपायरी डेट भी होती है, कुछ कार्डधारकों को इसकी जानकारी नहीं है। आमतौर पर, यह अवधि आमतौर पर 2-3 साल के बीच होती है जिसके बाद उन्हें भुनाया नहीं जा सकता है। इसलिए रिवॉर्ड पॉइंट भुनान न भूलें।  

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस