Move to Jagran APP

Aadhaar का अड्रेस अपडेट कराना है आसान, अपनाएं ये ऑनलाइन तरीका

Address Update in Aadhaar Card ऑफलाइन माध्यम के द्वारा आधार में एड्रेस बदलवाने की प्रक्रिया भी काफी लंबी हो जाती है। नागरिकों की इस परेशानी को दूर करने के लिए UIDAI घर बैठे ऑनलाइन एड्रेस अपडेट करने की सुविधा देता है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 06:32 PM (IST)Updated: Wed, 04 Aug 2021 05:58 PM (IST)
Aadhaar का अड्रेस अपडेट कराना है आसान, अपनाएं ये ऑनलाइन तरीका
Aadhaar Card आज के समय में हर व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण है।

नई दिल्ली,जागरण बिजनेस डेस्क। आज के समय में आधार कार्ड लगभग सभी जरूरी कामों के लिए अनिवार्य हो चुका है। चाहे आपको बैंक में खाता खुलवाना हो, रसोई गैस का कनेक्शन लेना हो या फिर कोई अन्य सरकारी काम हो लगभग हर जगह आधार की आवश्यकता पड़ती ही है। लेकिन कई बार ऐसी स्थितियां आ जाती हैं जब हमारे कार्ड पर दूसरे शहर का पता दर्ज होता है, और हम किसी दूसरे शहर में रह रहे होते हैं। ऐसे में कभी-कभी हमें परेशानियों का सामना भी करना पड़ जाता है।

loksabha election banner

ऑफलाइन माध्यम के द्वारा आधार में एड्रेस बदलवाने की प्रक्रिया भी काफी लंबी हो जाती है। नागरिकों की इस परेशानी को दूर करने के लिए UIDAI घर बैठे ऑनलाइन एड्रेस अपडेट करने की सुविधा देता है। इसके माध्यम से आप कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो कर आसानी से अपना एड्रेस अपडेट कर सकते हैं।

आइए जानते हैं पूरी प्रक्रिया के बारे में:

  • आधार पर अपना ऑनलाइन अड्रेस अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा, जहां पर आपको एक My Aadhaar का एक टैब दिखेगा।
  • My Aadhaar पर क्लिक करके आपको दूसरी पंक्ति में Update Your Aadhaar का विकल्प दिखाई देगा।अपडेट के विकल्प में जाने पर आपको वहां पर तीसरे ऑप्शन your address online पर क्लिक करना होगा।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां पर नीचे जाने के बाद आपको Proceed to Update Address पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा। उस पेज पर आपको अपना आधार नंबर डालकर कैप्चा वेरिफिकेशन करके सेंड OTP पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपके आधार रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आपको एक OTP का मैसेज प्राप्त होगा। प्राप्त OTP को इंटर करने के बाद आपको Data Update Request के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एड्रेस वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपना नया पता अपडेट कर सकते हैं।
  • नए अड्रेस को अपडेट करने के लिए आपको अपने वर्तमान एड्रेस की पूरी जानकारी को फिल करना होगा और उसके बाद सहायक डाक्यूमेंट्स यानि एड्रेस प्रूफ की रंगीन स्कैन फोटो को अपलोड करना होगा। इसे अपडेट करने के बाद आपका वर्तमान एड्रेस अपडेट हो जाएगा। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.