नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से भविष्य में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है। अगर आप अपने बचत के पैसों को सही जगह पर इनवेस्ट करते हैं तो आप उस पर कमाई भी कर सकते हैं। बचत के पैसों को इनवेस्ट करने के लिए रिकरिंग डिपॉजिट यानी कि, आरडी हमेशा से एक सुरक्षित इनवेस्टमेंट ऑप्शन के तौर पर जाना जाता है। अगर आप आरडी योजना में निवेश करना चाहते हैं तो इंडिया पोस्ट की आरडी स्कीम आपको मात्र 100 रुपये प्रति महीने के हिसाब से निवेश शुरू करने की सुविधा देती है। इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के अनुसार, मौजूदा वक्त में पोस्ट ऑफिस आरडी (Post Office RD) पर 5.8 फीसद सालाना ब्याज का लाभ मिलता है। आरडी से मिलने वाले ब्याज पर टैक्स भी चुकाना होता है। इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि पोस्ट ऑफिस आरडी में ब्याज दर तीन महीने की चक्रवृद्धि के हिसाब से होती है।

डिपॉजिट की राशि

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में इनवेस्ट करने के लिए मासिक तौर पर आपको 100 रुपये जमा कराना होगा। यदि आपका खाता महीने के शुरुआती 15 दिनों के अंदर खुला है, तो आपको हर महीने की 15 तारीख तक उसमें रकम जमा करानी होगी। वहीं, अगर आपने अपना खाता महीने के आखिरी के 15 दिनों में खुलवाया है, तो आपको उसमें महीने की आखिरी तारीख से पहले रकम जमा करानी होगी।

लोन सुविधा का लाभ

पोस्ट ऑफिस की आरडी योजना में आपको लोन लेने की सुविधा का फायदा भी मिलता है। अगर आपने इस स्कीम में अपनी 12 किस्तें जमा कर दी हैं तो आप इसके तहत लोन भी ले सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार अपने खाते में जमा रकम के 50 फीसद हिस्से तक की रकम का लोन लिया जा सकता है।

कौन खुलवा सकता है अकाउंट

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में कोई भी व्यक्ति, जिसकी उम्र 18 साल से अधिक है वह अपना खाता खुलवा सकता है। डाकघर की इस स्कीम में ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है। एक अभिभावक की तरफ से नाबालिग का अकाउंट भी खोला जा सकता है। इस स्कीम में आप जितने चाहे उतने अकाउंट खुलवा सकते हैं।

Edited By: Abhishek Poddar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट