Move to Jagran APP

Post Office Schemes 2023: इन बचत योजनाओं में मिल रहा तगड़ा ब्याज, बच्चों से लेकर वरिष्ठ नागरिकों को फायदा

Post Office Schemes 2023 सरकार की ओर से इस महीने की शुरुआत में छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज में इजाफा किया गया है। इसके बाद निवेशकों को 8 प्रतिशत तक का फायदा हो रहा है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Tue, 11 Apr 2023 08:30 AM (IST)Updated: Tue, 11 Apr 2023 08:56 AM (IST)
Top 5 Best Small Saving Post Office Schemes 2023

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Post Office Schemes: हर किसी का सपना अमीर बनने का होता है और इसके लिए सबसे असरदार तरीका बचत के साथ निवेश को माना जाता है। पिछले कुछ महीनों में शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है, लेकिन बचत योजनाओं की ब्याज दरों में काफी बढ़ोतरी हुई है। इन योजनाओं में टैक्स लाभ मिलता है, जिसके कारण ये निवेशकों के लिए निवेश का एक अच्छा विकल्प बनकर सामने आया है।

loksabha election banner

आज हम अपनी रिपोर्ट में उन पांच पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप बड़ी बचत कर सकते हैं और अपना एवं बच्चों का भविष्य संवार सकते हैं।

पीपीएफ (PPF)

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) एक लोकप्रिय बचत योजना है। इसका मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का होता है और इसे पूरा होने के बाद पांच-पांच साल की अवधि के लिए इसे बढ़वा सकते हैं। इसका लाभ उठाने के लिए आपको कम से कम 500 रुपये वर्षिक निवेश करने होंगे। इस योजना में 1,50,000 रुपये तक का निवेश इनकम टैक्स की धारा 80C के दायरे में आता है। मौजूदा समय में सरकार की ओर से पीपीएफ पर 7.1 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है।

नेशनल सेविंग मंथली इनकम स्कीम

अगर आप मासिक आय के विकल्प की तलाश कर रहे हैं तो ये योजना आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है। वर्तमान में नेशनल सेविंग मंथली इनकम स्कीम (National Saving Monthly Income Scheme) पर 7.4 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। इसमें सिंगल अकाउंट खोलने पर अधिकतम 9 लाख रुपये का और ज्वाइंट अकाउंट खोलने पर अधिकत 15 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। इसका मैच्योरिटी पीरिएड पांच साल का होता है।

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट (MSSC)

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट सबसे नई बचत योजना है। सरकार द्वारा इसे खासतौर पर महिलाओं के लिए लॉन्च किया गया है। इस योजना में न्यूनतम हजार रुपये से आप खाता खोल सकते हैं, जबकि एक वित्त वर्ष में निवेश की अधिकतम सीमा दो लाख रुपये तय की गई है। इसमें 7.5 प्रतिशत का ब्याज निवेशकों दिया जाता है। इस पर टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है।

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

इस योजना को खासतौर पर बेटियों की बेहतर परवरिश के लिए शुरू किया गया है। इसमें कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। मौजूदा समय में एसएसवाई पर 8 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है। इसमें इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत टैक्स बेनिफिट का भी लाभ मिलता है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट भी पोस्ट ऑफिस की लोकप्रिय बचत योजनाओं में से एक है। इस पर 7.7 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। इसमें कम से कम एक बार में 1000 रुपये का निवेश करना होता है। अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। एनएससी में निवेश करने पर टैक्स छूट का लाभ मिलता है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.