Move to Jagran APP

Fixed Deposit Interest Rate: SBI ने लॉन्च की स्पेशल Bank FD, निवेशकों में मिल रहा तगड़ा ब्याज

Fixed Deposit Interest Rate State Bank of India (SBI) की ओर से एक स्पेशल एफडी को लॉन्च किया गया है। इसमें निवेशकों एसबीआई की सभी एफडी की मुकाबले सबसे अधिक ब्याज दिया जा रहा है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sat, 04 Mar 2023 09:00 PM (IST)Updated: Sat, 04 Mar 2023 09:23 PM (IST)
Fixed Deposit Interest Rate: SBI ने लॉन्च की स्पेशल Bank FD, निवेशकों में मिल रहा तगड़ा ब्याज
SBI Sarvottam Term Deposits investors Earn up to 7.9 percent

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। SBI Latest FD Rates: अगर आप भी एफडी कराने की योजना बना रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक की ओर से एसबीआई सर्वोत्तम टर्म डिपॉजिट योजना को लॉन्च किया गया है। इस एफडी पर निवेशकों को 7.9 प्रतिशत का वार्षिक ब्याज दिया जा रहा है। ये एक नॉन-कॉलेबल डिपॉजिट है। आइए जानते हैं इस नई एफडी स्कीम के बारे में...

loksabha election banner

कितना कर सकते हैं निवेश

एसबीआई सर्वोत्तम टर्म डिपॉजिट एक स्पेशल एफडी स्कीम है। इसका लाभ लेने के लिए रिटेल निवेशक को कम से कम 15 लाख रुपये का निवेश करना होगा। वहीं, अधिकतम दो करोड़ रुपये से कम का निवेश इसमें किया जा सकता है। इसमें बैंक की ओर से निवेश की अवधि के 1 वर्ष के और 2 वर्ष के दो विकल्प दिए गए जाते हैं। खास बात यह है कि आप एसबीआई सर्वोत्तम टर्म डिपॉजिट में निवेशकों को रिन्यूएबल का विकल्प नहीं दिया जाता है और मैच्योरिटी पर राशि ग्राहकों के खातों में क्रेडिट कर दी जाती है।

बता दें कि इस एफडी में वरिष्ठ नागरिकों, कर्मचारी, कर्मचारी वरिष्ठ नागरिकों अतिरिक्त ब्याज दर भी दी जा रही है।

एसबीआई सर्वोत्तम टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दर

इस स्कीम में बैंक एक साल की एफडी कराने पर कार्ड रेट से 30 आधार अंक और दो साल पर 40 आधार अंक की ब्याज दर दे रहा है। इस तरह अगर कोई सामान्य निवेशक एक साल की एफडी कराता है तो उसे 7.1 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7.55 प्रतिशत की ब्याज दी जाती है। वहीं, दो साल की एफडी पर सामान्य निवेशकों को 7.40 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7.90 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है।

एसबीआई में सामान्य एफडी पर ब्याज दर

एसबीआई में 7 दिनों से लेकर 10 दिनों तक की सामान्य एफडी पर 3.00 प्रतिशत से लेकर 7.00 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 3.50 प्रतिशत से लेकर 7.50 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है।

क्या होता है नॉन-कॉलेबल डिपॉजिट?

नॉन-कॉलेबल डिपॉजिट ऐसी जमा होती है, जिसे मैच्योरिटी से पहले नहीं निकाला जा सकता है। अगर इसे मैच्योरिटी पूरा होने से पहले निकाला जाता है, तो आप पर जुर्माना लगाया जाता है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.