नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। COVID-19 की वजह से लॉकडाउन लगने से ज्यादातर लोगों ने डिजिटल बचत खातों की ओर रुख करना शुरू कर दिया है, जिसे मैनेज करना भी काफी आसान है। अन्य डिजिटल खातों जैसे एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के डिजिटल बचत खाते के साथ-साथ एसबीआई का डिजिटल बचत खाता काफी लोकप्रिय है।

डिजिटल बैंकिंग सेवाओं वाले ग्राहकों की अधिक सुविधा के लिए, SBI ने अपने ‘SBI इंस्टा सेविंग बैंक अकाउंट’ को एक बार फिर लॉन्च किया है। यह आधार आधारित डिजिटल बचत खाता है, जिसे SBI YONO के माध्यम से खोला जा सकता है। यह पूरी तरह से पेपरलेस है और इसे सिर्फ पैन और आधार नंबर के साथ खोला जा सकता है।

SBI वेबसाइट के अनुसार, किसी भी समय, किसी व्यक्ति के नाम में केवल एक ही एसबीआई डिजिटल बचत खाता हो सकता है। SBI डिजिटल खाता खोलने के लिए किसी भी व्यक्ति द्वारा केवल SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा और वह SBI YONI ऐप के माध्यम से खाता खोल सकता है।

हालांकि, कुछ पात्रता नियम भी हैं जिसे ऑनलाइन डिजिटल खाता खोलते समय पूरा करना होगा। खाता खोलने के लिए व्यक्ति को भारत का निवासी होना चाहिए, उसकी आयु 18 वर्ष से अधिक हो, वैध आधार और पैन कार्ड होना चाहिए और खाता आवेदक के पास एक वैध, सक्रिय ईमेल पता और स्थानीय मोबाइल नंबर होना चाहिए जो उसके नाम पर रजिस्टर्ड हो। एक खाता धारक डिजिटल बचत खाते को जॉइंट खाते में भी बदल सकता है, लेकिन केवल इसे सामान्य बचत खाते में बदलने के बाद।

जानिए SBI इंस्टा सेविंग बैंक अकाउंट कैसे खोल सकते हैं:

  • YONO ऐप डाउनलोड करें, और पैन और आधार डिटेल दर्ज करें।
  • अगला, ओटीपी सबमिट करें, और अन्य प्रोसेसिंग डिटेल भरें और सबमिट करें।
  • ग्राहक SBI इंस्टा सेविंग बैंक अकाउंट के लिए नॉमिनी भी चुन सकते हैं।
  • एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने पर खाताधारक का खाता तुरंत सक्रिय हो जाएगा।
  • खाता खोलने के एक साल के भीतर अपनी निकटतम SBI शाखा में जाकर पूर्ण केवाईसी में अपग्रेड भी कर सकते हैं।
  • एसबीआई डिजिटल बचत खाता खोलने के बाद खाताधारकों को एक चेकबुक के साथ-साथ एक डेबिट कार्ड भी मुफ्त दिया जाता है।

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस