Move to Jagran APP

Bank FD: 31 मार्च से बंद हो रही हैं ये दो एफडी स्कीम, निवेश करने पर मिलता है तगड़ा ब्याज

अगर आप बैंक एफडी कराने के इच्छुक हैं तो अगले चार दिन आपके लिए बहुत अहम हैं। इसके बाद आपको एफडी की कई योजनाओं का फायदा नहीं मिल पाएगा। इनमें एसबीआई और एचडीएफसी बैंक की एफडी भी शामिल हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Mon, 27 Mar 2023 02:35 PM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2023 02:35 PM (IST)
Bank FD: 31 मार्च से बंद हो रही हैं ये दो एफडी स्कीम, निवेश करने पर मिलता है तगड़ा ब्याज
SBI and HDFC Bank special fixed deposit schemes to discontinue from March 31

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Bank FD: सावधि जमा यानी एफडी एक कम जोखिम वाला निवेश विकल्प है, क्योंकि खाते की अवधि के दौरान ब्याज दर स्थिर रहती है। फिक्स्ड डिपॉजिट अक्सर नियमित बचत खातों की तुलना में उच्च ब्याज दर प्रदान करते हैं। ये मुद्रास्फीति को भी मात देते हैं। इसी फीचर के दम पर वे बेहतर रिटर्न पाने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए निवेश का आकर्षक विकल्प बन जाते हैं।

prime article banner

आजकल कई बैंक विशेष सावधि जमा यानी स्पेशल एफडी वाले विकल्प भी देते हैं। इनमें नियमित सावधि जमा खातों की तुलना में अधिक ब्याज दर होती है। बैंक आमतौर पर इस तरह की स्कीम ग्राहकों को लुभाने के लिए प्रदान करते हैं।

क्या होती है स्पेशल एफडी

स्पेशल एफडी की शर्तें आम एफडी से भिन्न होती हैं। इस तरह की एफडी अतिरिक्त सीमाओं के अधीन हो सकती हैं, जैसे न्यूनतम जमा राशि, लंबी अवधि और खाता खोलने के लिए सीमित समय। इस तरह की एफडी रिटर्न अधिक होने के कारण निवेशकों के बीच काफी लोकप्रिय होती है।

आज हम दो विशेष सावधि जमा योजनाओं के बारे में चर्चा कर रहे हैं, जो दो सबसे बड़े बैंकों एसबीआई और एचडीएफसी द्वारा पेश की जा रही हैं। 31 मार्च, 2023 को इन दोनों एफडी की समय सीमा समाप्त हो जाएगी।

एसबीआई अमृत कलश एफडी

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, 15 फरवरी 2023 से 7.10% की ब्याज दर पर शुरू हुई 400 दिनों वाली अमृत कलश स्पेशल एफडी 31 मार्च 2023 तक वैध रहेगी। वरिष्ठ नागरिक इस योजना के तहत 7.60% की ब्याज दर के लिए पात्र हैं।

SBI ने आखिरी बार 15 फरवरी, 2023 को 2 करोड़ रुपये से कम की सावधि जमा पर ब्याज दरें बढ़ाई थीं। बैंक वर्तमान में आम जनता के लिए 3.00% से 6.50% और सीनियर सिटीजन के लिए 3.50% से 7.50% तक की ब्याज दर प्रदान करता है। बैंक की जमाएं 7 दिन से लेकर 10 साल तक वैध हैं।

एचडीएफसी बैंक

कोविड-19 महामारी की शुरुआती लहर के दौरान, भारत में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी ने मई 2020 में वृद्ध लोगों के लिए वरिष्ठ नागरिक देखभाल एफडी स्कीम लॉन्च की थी। इसकी अवधि कई बार बढ़ाई गई। 31 मार्च, 2023 को इसकी अवधि खत्म हो रही है।

एचडीएफसी बैंक ने अपनी वेबसाइट पर उल्लेख किया है कि 0.25% का अतिरिक्त प्रीमियम उन वरिष्ठ नागरिकों को दिया जाएगा, जो 5 साल के लिए 5 करोड़ से कम की एफडी बुक करना चाहते हैं। यह विशेष ऑफर बुक किए गए नए फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ-साथ नवीनीकरण के लिए भी लागू होगा। यह स्कीम अनिवासी भारतीयों पर लागू नहीं है।

एचडीएफसी बैंक 5 वर्ष 1 दिन से 10 वर्ष की जमा अवधि पर 7.00% की नियमित दर प्रदान करता है, लेकिन वरिष्ठ नागरिकों को 7.75% ब्याज दिया जाता है, जो वरिष्ठ नागरिक देखभाल एफडी के तहत मानक दर से 75 आधार अंक अधिक है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.