नई दिल्‍ली, मनीश कुमार मिश्र। मोदी सरकार ने वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) लॉन्‍च की थी। इस योजना के तहत निर्धारित दर के हिसाब से गारंटीड पेंशन मिलती है। आप भारतीय जीवन बीमा निगम को एकमुश्‍त रकम का भुगतान हर महीने एक निश्चित राशि प्राप्‍त कर सकते हैं। ध्‍यान रखें कि प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 31 मार्च 2020 तक ही खुली है।

यह भी पढ़ें: आज फिर सोने ने मारी पलटी, आई बड़ी गिरावट, जानिए क्या रह गए भाव

किन्‍हें मिलेगी पेंशन?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) में निवेश की न्‍यूनतम उम्र 60 साल है। अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं है। PMVVY में आप अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। 

कैसे करें PMVVY के लिए आवेदन?

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana में आप ऑनलाइन भी निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आपको LIC की वेबसाइट के लिंक https://eterm.licindia.in/onlinePlansIndex/pmvvymain.do पर जाना होगा। आप इसके फॉर्म के साथ जरूरी दस्‍तावेज लगाकर LIC के किसी ऑफिस में भी जमा करवा सकते हैं। 

किन दस्‍तावेजों को होगी जरूरत?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश के लिए आपको फॉर्म के साथ निम्‍नलिखित दस्‍तावेज जमा करवाने होंगे।

  • पैन कार्ड की कॉपी
  • एड्रेस प्रूफ की कॉपी (आधार, पासपोर्ट आदि)
  • चेक की कॉपी या बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी ताकि आपके इस अकाउंट में पेंशन के पैसे आ सकें

कितना मिलता है रिटर्न?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) के तहत आपको सालाना 8-8.30 फीसद तक का रिटर्न मिलता है। रिटर्न इस बात पर निर्भर करता है कि आप पेंशन का भुगतान मासिक, मिमाही, छमाही या सालाना चाहते हैं। 

कितनी मिलेगी पेंशन?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत न्‍यूनतम 1,000 रुपये और अधिकत 10,000 रुपये की पेंशन मिलती है। 1,000 रुपये प्रति माह की पेंशन के लिए आपको 1,50,000 रुपये जमा करवाना होगा। वहीं, 10,000 रुपये प्रति माह पेंशन के तौर पर पाने के लिए 15,00,000 रुपये जमा करवाने होंगे। 

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना पर मिलता है लोन

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में जब आपको निवेश किए हुए तीन साल बीत जाते हैं तो आप इस पर लोन भी ले सकते हैं। लोन की अधिकतम राशि खरीद की कीमत का 75 फीसद तक हो सकता है। लोन पर ब्‍याज की दर आवधिक तौर पर निर्धारित की जाएगी। 30 अप्रैल 2018 तक जो लोन प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत दिया गया है उसकी ब्‍याज दर 10 फीसद सालाना थी। लोन का ब्‍याज पेंशन की राशि से काटा जाता है। हालांकि, बकाए लोन की रिकवरी प्रधानमंत्री वय वंदना योजना से निकासी के समय की जाती है। 

PMVVY में जमा राशि कब मिलेगी?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) में निवेश करने के 10 साल बाद पेंशन के अंतिम भुगतान के साथ ही जमा राशि भी वापस लौटा दी जाती है। अगर पेंशन पाने वाले व्‍यक्ति की मृत्‍यु PMVVY खरीदने के 10 साल के भीतर हो जाता है तो खरीद की कीमत (जमा राशि) नामित व्‍यक्ति को रिफंड कर दी जाती है। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस