नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। लोग हमेशा सेविंग और निवेश के लिए नए एवं सस्ते विकल्पों की तलाश में रहते हैं। तमाम विकल्पों के इतर हमारा ध्यान पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स की तरफ कम ही जाता है। पोस्ट ऑफिस में करीब 9 तरह की बचत योजनाएं संचालित होती हैं। इनमें सेविंग अकाउंटस, रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट, टाइम डिपॉजिट अकाउंट, मंथली इनकम स्कीम अकाउंट, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम अकाउंट, पब्लिक प्रोविडंट फंड या पीपीएफ अकाउंट, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि अकाउंट शामिल है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में आप मामूली निवेश के साथ शुरुआत कर सकते हैं। हम अपनी इस खबर में आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही एक स्कीम के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट: आप मात्र 20 रुपये में यह अकाउंट खोल सकते हैं। यह अकाउंट सिर्फ कैश के माध्यम से ही खोला जा सकता है। अगर आप यह खाता 500 रुपये से खोलते हैं तो आपको इस खाते पर चेक की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है हालांकि इसके लिए आपको अपने खाते में न्यूनतम 500 रुपये रखने ही होंगे। यह खाता खुलवाने के पहले या बाद में इसमें किसी को नॉमिनी बना सकते हैं। वहीं इस खाते को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांस्फर भी करवाया जा सकता है। हालांकि इस खाते को एक्टिव रखने के लिए तीन वित्तीय वर्षों में जमा या निकासी का कम से कम एक लेनदेन जरूरी है। इस अकाउंट में एटीएम की सुविधा भी उपलब्ध होती है। वहीं इस खाते में जमा राशि पर 4 फीसद का ब्याज दिया जाता है।

100 रुपये में खुलता है 15 वर्षीय पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) खाता: यह खाता महज 100 रुपये में खोला जा सकता है। खाताधारकों को इस खाते में पूरे वित्त वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये एवं अधिकतम 1.50 लाख जमा करवाने होते हैं। इस खाते का मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का है। इसमें आप ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। इसमें भी नॉमिनेशन की सुविधा मिलती है। इसमें एक वित्त वर्ष में अधिकतम एक लाख रुपए तक के निवेश पर कर छूट का लाभ मिलता है। इसमें जमा राशि पर 7.6 फीसद का ब्याज मिलता है।

Posted By: Praveen Dwivedi