Move to Jagran APP

क्या है वित्त मंत्री की Mahila Samman Saving Certificate स्कीम, निवेश करने से कितना होगा लाभ? जानें सब कुछ

Mahila Samman Saving Certificate Interest Rate बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट की घोषणा की गई थी। इस पर ब्याज और निवेश की अधिकतम सीमा क्या होगी और कब से निवेश शुरू कर सकते हैं। आइए जानते हैं। (जागरण ग्राफिक्स)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Thu, 02 Feb 2023 03:40 PM (IST)Updated: Thu, 02 Feb 2023 03:40 PM (IST)
Mahila Samman Saving Certificate Interest Rate and other details

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Mahila Samman Saving Certificate In Hindi: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की ओर से बजट 2023 में महिलाओं के लिए छोटी बचत योजना महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट का ऐलान किया गया है। इसे देश में महिला बचत को बढ़ाने वाले कदम के रूप में देखा जा रहा है। आइए जानते हैं कि इस बजट में हुई इस घोषणा का लाभ कैसे होगा और इस पर कितना ब्याज दिया जाएगा।

loksabha election banner

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट क्या है?

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट ही सरकार की अन्य छोटी बचत योजनाएं जैसे एनएससी, केवीपी और एससीएसएस जैसा ही है, लेकिन इसकी खास बात यह है कि इसमें केवल महिलाएं की निवेश कर पाएंगी। साथ ही यह एक वन टाइम सेविंग स्कीम है। इसका मतलब यह है कि आपको रिटर्न पाने के लिए एक साथ निवेश करना होगा।

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट पर ब्याज

सरकार की ओर से इस योजना पर 7.5 प्रतिशत का वार्षिक ब्याज दिया जाएगा। मौजूदा समय में देखा जाए तो केवल सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम पर 8 प्रतिशत और सुकन्या समृद्धि योजना पर 7.6 प्रतिशत का ब्याज दिया रहा है।

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट की मुख्य बातें

  • अगले वित्त वर्ष 2023-24 यानी अप्रैल 2023 से आप इस योजना में निवेश कर पाएंगे।
  • आप एक बार में दो लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं।
  • इसमें अधिकतम दो साल तक के लिए निवेश हो सकता है।
  • इस पर 7.5 प्रतिशत का ब्याज दिया जाएगा।
  • आंशिक निकासी की अनुमति होगी।
  • 10 साल या उससे से अधिक की बच्ची का अकाउंट इस योजना में खोला जा सकता है।
  • महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट पर टैक्स किस तरह से लगाया जाएगा, इस पर कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है।

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट पर ब्याज का कैलकुलेशन

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट में आप एक बार में अधिकतम दो लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। 7.5 प्रतिशत के ब्याज हिसाब से पहले साल में 15,000 रुपये का फायदा होगा और दूसरे साल में 16,125 रुपये का फायदा दिया जाएगा। इस तरह आपको दो साल में दो साल रुपये का निवेश करने पर महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट पर 31 हजार फायदा मिलेगा।

ये भी पढे़ं-

Budget 2023: आंकड़ों में समझें बजट का पूरा लेखा-जोखा, किस सेक्टर में क्या रहा खास

बजट के सार को लोगों तक पहुंचाने का पहले ही इंतजाम कर चुकी है भाजपा, पीएम मोदी की अर्थनीति पर राजनीति

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.