नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। वर्ष 2019 में निवेशकों का ध्यान कम जोखिम के साथ पूंजी को बढ़ाने और उसके संरक्षण पर होना चाहिए। आमतौर पर निवेशकों को ऐसे विकल्पों की तलाश होती है जहां जोखिम कम हो। साथ ही उन्हें यह भी जानकारी कम ही होती है कि उन्हें अपने निवेश पोर्टफोलियो में क्या कुछ रखना चाहिए और उसमें कितना निवेश करना चाहिए। बाजार की वर्तमान स्थिति को देखते हुए हम आपको यही जानकारी इस खबर के माध्यम से दे रहे हैं। हमने इस संबंध में ब्रोकिंग फर्म कार्वी कमोडिटी के हेड रिसर्च डॉ रवि सिंह से विस्तार से बात की है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ?

डॉ रवि सिंह ने बताया कि बाजार की वर्तमान स्थिति को देखते हुए निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो को सोच समझकर तैयार करना चाहिए। उदाहरण से समझिए। मान लीजिए आप बाजार में 100 रुपये का निवेश करना चाहते हैं तो आप अपने पोर्टफोलियो को कुछ इस तरह से बाटें....

- गोल्ड: 20 रुपये

- सिल्वर: 10 रुपये

- इक्विटी में: 30 रुपये

• लार्ज कैप: 20 रुपये

• स्मॉलकैप मिडकैप: 5 रुपये

• मिडकैप: 5 रुपये

- म्युचुअल फंड: 20 रुपये

- डेट फंड: 20 रुपये

किस सेक्टर में निवेश रहेगा फायदेमंद?

  • बैंकिंग सेक्टर: देश का फॉरेक्स रिजर्व (398.12 अरब डॉलर) मजबूत स्थिति में है। वहीं हाल ही में रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट को 6.50 फीसद से 6.25 फीसद किए जाने से इंटरेस्ट रेट कम होने की संभावना है, जिसकी शुरुआत एसबीआई ने कर भी दी है। लोन पर इंटरेस्ट रेट कम होने से सीधे तौर पर आम आदमी को फायदा होगा। वहीं सरकार बैंकों में पुनर्पूंजीकरण और उनके एकीकरण पर जोर दे रही है, जिससे सेक्टर से बेहतर रिटर्न मिलने की उम्मीद है। लिहाजा इस सेक्टर में आप निवेश करते हैं तो बेहतर रिटर्न पा सकते हैं।
  • फॉर्मा सेक्टर: वर्ष 2019 की पहली छमाही फार्मा सेक्टर के मुफीद मालूम दे रही है। यह एक ऐसा सेक्टर है जहां मंदी न के बराबर आती है। देश में इलाज दुनिया के तमाम देशों से सस्ता होने के कारण कई देश के लोग भारत में इलाज करवाने को तवज्जो देते हैं। अगर आप इस सेक्टर में निवेश करते हैं तो जाहिर तौर पर आपको बेहतर रिटर्न मिल सकता है।
  • कंज्यूमर ड्यूरेबल्स: यह एक ऐसा सेक्टर है जो कि हर हाल में बेहतर प्रदर्शन करता है। डॉ. सिंह का कहना है कि जैसा कि भारत एक कंज्म्पशन बेस्ड इकॉनमी है जहां खपत पर असर कम ही पड़ता है। ऐसे में इस सेक्टर से जुड़े स्टॉक्स में भी अगर आप निवेश करते हैं तो अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।

Posted By: Praveen Dwivedi