Move to Jagran APP

देश के ये 5 बड़े बैंक देते हैं बच्चों का अकाउंट खोलने का मौका

आईसीआईसीआई बैंक बच्चों के लिए दो बचत खातों की पेशकश करता है। यंग स्टार्स अकाउंट और यंग स्टार्स एंड स्मार्ट स्टार अकाउंट

By Praveen DwivediEdited By: Published: Thu, 14 Mar 2019 04:24 PM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2019 06:30 PM (IST)
देश के ये 5 बड़े बैंक देते हैं बच्चों का अकाउंट खोलने का मौका
देश के ये 5 बड़े बैंक देते हैं बच्चों का अकाउंट खोलने का मौका

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। कई माता-पिता अपने बच्चों के लिए बैंक खाते खोलना चाहते हैं, जिससे शुरू से ही उनकी बैंकिंग प्रणाली के प्रति समझ विकसित हो जाए और उन्हें आर्थिक रूप से अनुशासित बनाया जा सके। देश में कई बैंक बच्चों के खाते खोलने की सुविधा दे रहे हैं। आज के दौर में महंगाई को को देखते हुए भी बच्चों की पढ़ाई के दौरान यह सुविधा काम आती है। इन बचत खातों से बच्चे समय के साथ अपने पैसे कैसे निवेश करने हैं ये सीखते हैं।

loksabha election banner

देश के 5 बड़े बैंक जो बच्चों के लिए सेविंग अकाउंट्स की पेशकश करते हैं...

आईसीआईसीआई बैंक: आईसीआईसीआई बैंक बच्चों के लिए दो बचत खातों की पेशकश करता है। यंग स्टार्स अकाउंट और यंग स्टार्स एंड स्मार्ट स्टार अकाउंट। यंग स्टार्स अकाउंट को 18 साल तक के बच्चे खुलवा सकते हैं। इसमें बच्चों के लिए बचत खाते के साथ एक बचत खाता भी होना चाहिए। अगर आईसीआईसीआई बैंक में कोई अकाउंट नहीं तो एक साथ दोनों अकाउंट खोले जा सकते हैं। यंग स्टार्स एंड स्मार्ट स्टार अकाउंट खोलने को 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए खुलवाया जा सकता है। इस अकाउंट को बच्चा खुद भी ऑपरेट कर सकता है। वहीं यंग स्टार्स सेविंग्स अकाउंट में 2,500 रुपये का न्यूनतम मासिक औसत बैलेंस बनाया रखना जरूरी है।

एचडीएफसी बैंक: एचडीएफसी बैंक किंड्स बैंक अकाउंट को 18 वर्ष तक के बच्चों के लिए खुलवाया जा सकता है, जिसके साथ माता-पिता का भी अकाउंट होना जरूरी है। इस बैंक अकाउंट में न्यूनतम 1000 रुपये बैलेंस होना जरूरी है।

एचएसबीसी बैंक: एचएसबीसी प्रीमियर जूनियर अकाउंट खुलवाने के लिए एचएसबीसी का प्रीमियर ग्राहक होना जरूरी है, जिसके बाद ही यूनियर सेविंग अकाउंट खुलवाया जा सकता है। अगर बच्चे की उम्र 18 वर्ष से कम है तो आप क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक को बोल सकते हैं और अगर आयु 16 वर्ष से अधिक है प्लेटिनम डेबिट कार्ड के लिए कह सकते हैं।

कोटक बैंक: कोटक बैंक जूनियर बैंक अकाउंट 10-वर्षीय आवर्ती जमा और व्यवस्थित निवेश योजनाओं के विकल्प के साथ आता है। इस अकाउंट में प्रतिवर्ष 6 फीसद ब्याज दर मिलती है। इसके साथ 10 वर्ष से ऊपर के बच्चों के लिए माता-पिता के अनुरोध पर डेबिट कार्ड भी जारी किए जाते हैं, जिसकी अधिकतम सीमा 5 हजार रुपये है।

भारतीय स्टेट बैंक: एसबीआई बच्चों के लिए दो सेविंग अकाउंट पेश करता है- पहला कदम और पहली उड़ान। पहलाकदम अकाउंट 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए हैं, जिसे माता-पिता के साथ संयुक्त तौर पर चलाया जाता है। पहलीउड़ान अकाउंट 15 से 18 वर्ष की आयु के बीच खोला जाता है और इसे बच्चे द्वारा ही चलाया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.