Move to Jagran APP

Gold ETF में पैसा लगाकर कम समय में मोटा मुनाफा ले रहे लोग, जानिए कैसे होता है निवेश

Gold ETF 99.5 फीसद शुद्धता वाला वास्तविक भौतिक सोना खरीद कर अपने एसेट्स बनाते हैं। यह भौतिक सोना बैंकों के संरक्षण में रहता है PC Pexels.com

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 01:40 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2020 07:14 PM (IST)
Gold ETF में पैसा लगाकर कम समय में मोटा मुनाफा ले रहे लोग, जानिए कैसे होता है निवेश
Gold ETF में पैसा लगाकर कम समय में मोटा मुनाफा ले रहे लोग, जानिए कैसे होता है निवेश

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना वायरस महामारी और आर्थिक मंदी के इस दौर में जमा पर ब्याज दरें तेजी से घटी हैं। देश के कई बड़े बैंकों ने पिछले महीनों में जमा पर ब्याज दरों को घटाया है। साथ ही अधिकांश निवेश विकल्पों के रिटर्न में कमी आई है। इस बीच एक निवेश उत्पाद ऐसा भी है, जिसने इस दौरान बंपर रिटर्न दिया है। यह है सोना। सोने में निवेश करने वाले लोगों को 40 फीसद तक रिटर्न मिला है। सोने में गोल्ड ईटीएफ के जरिए भी निवेश किया जा सकता है।

loksabha election banner

सोने की कीमतों में उछाल का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। गुरुवार को सोने की घरेलू हाजिर कीमत 51,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार चली गई थीं। सोने की कीमतों में उछाल के साथ ही इसके निवेशकों का रिटर्न भी बढ़ता जा रहा है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले दिनों में सोने में और तेजी देखने को मिलेगी। इसका फायदा उठाते हुए निवेशक गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) में निवेश कर अच्छा-खासा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

क्या होता है गोल्ड ईटीएफ

सोने में निवेश का एक माध्यम ईटीएफ (ETF) यानी एक्सचेंज ट्रेडेट फंड भी है। यहां निवेशक इलेक्ट्रॉनिक रुप में सोने में निवेश कर सकते हैं। गोल्ड ईटीएफ एक्सचेजों पर लिस्टेड होते हैं। यहां इसे डीमेट अकाउंट के जरिए खरीदा और बेचा जा सकता है। गोल्ड ईटीएफ्स 99.5 फीसद शुद्धता वाला वास्तविक भौतिक सोना खरीद कर अपने एसेट्स बनाते हैं। यह भौतिक सोना बैंकों के संरक्षण में रहता है और सेबी के दिशानिर्देशों के अनुसार समय-समय पर इसका मूल्य लगता है। गोल्ड इटीएफ्स का भौतिक रूप से सोना रखना निवेशकों को एक अलग विश्वास देता है। खास बात यह है कि निवेशक भी सोने की भौतिक डिलीवरी ले सकते हैं।

इस तरह करें निवेश

गोल्ड ईटीएफ में निवेशक के लिए सबसे पहले ट्रेंडिंग और डीमैट अकाउंट खुलवाने की आवश्यकता होती है। अब ब्रोकर के ऑनलाइन पोर्टल पर लॉगिन कर ईटीएफ विकल्प को चुनें। आप जितनी यूनिट खरीदना चाहें, उतनी यूनिट के लिए खरीद का ऑर्डर दे सकते हैं। कुछ घंटों के बाद ये यूनिट्स आपके डिमेट अकाउंट में आ जाएंगी और आपके खाते से पैसा कट जाएगा। निवेशक एकमुश्त या एसआईपी द्वारा भी खरीद कर सकते हैं।

गोल्ड ईटीएफ से निवेशकों को मिला है मोटा रिटर्न

गोल्ड ईटीएफ से पिछले एक साल में रिटर्न की बात करें, तो आदित्य बिरला सन लाइफ गोल्ड ईटीएफ (ABSL Gold ETF) ने 42.50 फीसद, इन्वेस्को इंडिया गोल्ड ईटीएफ (Invesco India Gold ETF) ने 42.48 फीसद, एसबीआई ईटीएफ गोल्ड (SBI ETF Gold) ने 42.29 फीसद, कोटक गोल्ड ईटीएफ (Kotak Gold ETF) ने 42.13 फीसद, एक्सिक गोल्ड ईटीएफ (Axis Gold ETF Reg) ने 42.11 फीसद, निप्पोन इंडिया ईटीएफ गोल्ड (Nippon India ETF Gold) ने 42 फीसद, यूटीआई गोल्ड ईटीएफ (UTI Gold ETF) ने 41.86 फीसद, आईडीबीआई गोल्ड ईटीएफ (IDBI Gold ETF) ने 41.52 फीसद और एचडीएफसी गोल्ड ईटीएफ (HDFC Gold ETF) ने 41.45 फीसद रिटर्न दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.