Move to Jagran APP

ICICI Pru का एमएनसी NFO 11 जून तक है खुला, डायवर्सिफायड होगा पोर्टफोलियो

ICICI Pru MNC फंड एक ओपेन एंडेड इक्विटी स्कीम है जो एमएनसी थीम का पालन करती है और इसका उद्देश्य भारतीय और वैश्विक MNC जो भारतीय बाजार में सूचीबद्ध हैं से लाभ कमाना है

By Manish MishraEdited By: Published: Wed, 29 May 2019 11:47 AM (IST)Updated: Wed, 29 May 2019 07:25 PM (IST)
ICICI Pru का एमएनसी NFO 11 जून तक है खुला, डायवर्सिफायड होगा पोर्टफोलियो
ICICI Pru का एमएनसी NFO 11 जून तक है खुला, डायवर्सिफायड होगा पोर्टफोलियो

नई दिल्‍ली (बिजनेस डेस्‍क)। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्युचुअल फंड ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों (MNC) पर फोकस करनेवाले नए फंड ऑफर (एनएफओ) लॉन्‍च किया है। यह एनएफओ 28 मई को खुला है और 11 जून को बंद होगा। यह फंड ओपेन एंडेड इक्विटी स्कीम है जो एमएनसी थीम का पालन करती है और इसका उद्देश्य भारतीय और वैश्विक बहुराष्ट्रीय कंपनियां जो भारतीय बाजार में सूचीबद्ध हैं, से लाभ कमाना है। यह स्कीम शेयरों के चुनाव में बॉटमअप स्टाइल, बाजार पूंजीकरण और सेक्टर का पालन करेगा। अच्छी गुणवत्ता वाले शेयरों और डाइवर्सिफायड पोर्टफोलियो पर इसका फोकस होगा।

loksabha election banner

इस फंड का उद्देश्य बहुराष्ट्रीय क्षेत्र में मुख्य रूप से इक्विटी और इक्विटी से संबंधित प्रतिभूतियों में निवेश कर लंबी अवधि में पूंजी में लाभ कमाना है। भारत में भारत में तमाम एमएनसी हैं जो लोगों के प्रतिदिन के सामानों के साथ ही औद्योगिक जरूरतों को पूरा करती हैं। आगे चलकर इन कंपनियों के लिए अवसरों का आकार काफी बढ़ने वाला है, जिसमें यह माना जा रहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था साल 2023 तक 4 ट्रिलियन डॉलर की होगी।

इस बारे में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एएमसी के एमडी एवं सीईओ निमेश शाह का कहना है कि अच्‍छा फंड प्रबंधन एमएनसी फंड की विशेषता है। एमएनसी में तकनीकी बढ़त, मजबूत वैश्विक ब्रांड, मजबूत बैलेंस शीट और उच्च आरओई है। अब तक बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा दिए गए अनुभव के आधार पर इन वैश्विक कंपनियों ने पूंजी आवंटन के बेहतर उपयोग का प्रदर्शन किया है और इसलिए उच्च आरओई (रिटर्न ऑन इक्विटी) को लगातार देने में कामयाब रही हैं।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एमएनसी फंड के निवेशकों का एक्सपोजर भारतीय बहु-राष्ट्रीय कंपनियों, भारत में सूचीबद्ध बहु-राष्ट्रीय कंपनियों और वैश्विक बहु-राष्ट्रीय कंपनियों में होगा। बेहतर तकनीक से यह पता चलता है कि कैसे, मजबूत बैलेंस शीट और अच्छे प्रबंधन के साथ, बहुराष्ट्रीय कंपनियों के पास लंबी अवधि के धन के सृजन की अच्छी संभावनाएं हैं। इसके अतिरिक्त वे कंपनियां कई बाजारों में वैश्विक रूप से प्रतिस्पर्धा में आगे रहती हैं और इस तरह के अनुभवों से बढ़ती रहती हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.