Move to Jagran APP

अच्छी बचत के लिए आपके काम की हैं ये 5 बातें, इन पर करें गौर

अंग्रेजी में एक कहावत है टाइम एंड टाइड वेट फॉर नॉन। फिर आपको भी समय का महत्व समझना होगा। चुकी ज्ञान हर स्थिति में आपके काम आता है इसलिए हर अच्छी चीज की जानकारी जुटाएं।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 19 Jun 2020 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 20 Jun 2020 05:50 PM (IST)
अच्छी बचत के लिए आपके काम की हैं ये 5 बातें, इन पर करें गौर
अच्छी बचत के लिए आपके काम की हैं ये 5 बातें, इन पर करें गौर

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हर किसी की तमन्ना होती है कि वह अमीर हो। उनके पास पैसा हो और वह दुनिया की हर सुख-सुविधा को भोग सकें। लेकिन इसके लिए कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होगा जो आपको अमीर बनाने में मदद करेंगी। फाइनेंशियल प्लानर का कहना है कि अमीर बनने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कोशिश करनी चाहिए। इसमें बचत के साथ निवेश के लिए भी ध्यान देना होगा। केवल निवेश से भी काम नहीं चलेगा, अमीर बनने के लिए कुछ जरूरी बातों का भी ख्याल रखना होगा। हम इस खबर में ऐसी ही तीन बातें बता रहे हैं, जो आपके काम की हैं।

loksabha election banner

बजट तैयार करें

सबसे पहले एक बजट बनाएं। इसमें देखें कि आपकी कमाई क्या है और खर्चें क्या हैं। फिर उस हिसाब से निवेश के लिए भी सोचें। पैसे बचाने की कोशिश करते समय शुरू करने वाला पहला स्थान यह आकलन करना है कि आपके पास वास्तव में कितना पैसा है और वह पैसा कहां जा रहा है।

टारगेट सेट करना जरूरी

किसी भी मंजिल तक पहुंचने के लिए आपको एक लक्ष्य निर्धारित करना होगा। अगर बात कारोबार या नौकरी की करें तो यह और भी लागू होता है। एक बार आपने लक्ष्य बना लिया है तो फिर उसपर फोकस करें। इससे आप आय के मामले में खुद को सुरक्षित महसूस करेंगे। 

कर्ज को ना कहें

मासिक कर्ज भुगतान पैसे बचाने के लिए सबसे बड़ी बाधा है। कर्ज आपकी आय का खत्म करता है। इसलिए कोशिश रहे कि कर्ज कम से कम ली जाए।

समय का महत्व समझें

अंग्रेजी में एक कहावत है, "टाइम एंड टाइड वेट फॉर नॉन"। फिर आपको भी समय का महत्व समझना होगा। चुकी ज्ञान हर स्थिति में आपके काम आता है इसलिए हर अच्छी चीज की जानकारी जुटाएं। अगर आप समय का सदुपयोग कर लें तो आप जल्द ही अपने लक्ष्य के तरफ बढ़ सकते हैं। 

कमाई के लिए सही निवेश

ज्यादा से ज्यादा कमाई के विकल्प तलाशें। लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं कि आप गलत रास्ता चुन लें। अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो आप अपनी पूरी ताकत वही लगाएं जहां पैसे कमाने के मौके अधिक हों। साथ ही आप बचत के साथ निवेश की भी आदत डालें। कमाई के जो भी सही रास्ते हैं उनका चुनाव करें। याद रखें रोज एक टोकरी मिट्टी डालेंगे तो एक दिन आपको उसका एक बड़ा अंबार नजर आएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.