नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। समय- समय पर अपने LIC पॉलिसी का स्टेटस चेक करना चाहिए। एलआईसी बीमाधारक ऑनलाइन माध्यम से बड़ी आसानी से अपनी पॉलिसी का स्टेटस चेक कर सकते हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम बीमाधारकों को अपनी वेबसाइट के माध्यम से पॉलिसी का स्टेटस ऑनलाइन चेक करने की सुविधा देता है। एक्सपर्ट की मानें तो यह पॉलिसी खरीदने के बराबर ही जरूरी काम है। साथ ही एलआईसी अपने बीमाधारकों को मोबाइल सेवा भी उपलब्ध कराता है, जिसके माध्यम से वे अपनी पॉलिसी या पेमेंट का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

कई दफा ऐसा होता है कि बीमाधारक अपने प्रीमियम के भुगतान से चूक जाते हैं। इसलिए पॉलिसी को समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए। पॉलिसी स्टेटस को ऑनलाइन चेक करने के लिए फर्स्ट टाइम यूजर्स को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। इसके बाद एक कंफर्मेशन मेल रजिस्टर्ड ईमेल एड्रेस पर भेजा जाता है। जानिए एलआईसी की वेबसाइट पर रजिस्टर करने का तरीका।

स्टेप 1. सबसे पहले यूजर एलआईसी की वेबसाइट 'licindia.in' पर जाएं और 'न्यू यूजर' पर क्लिक करें।

स्टेप 2. अब आपको यूजर आईडी व पासवर्ड चुनना होगा और सभी जरूरी जानकारी देनी होगी।

स्टेप 3. 'e-services' पर क्लिक करें। क्रिएट की गई लॉग-इन आईडी से लॉग-इन करें और दिए गए फॉर्म को भरकर ई-सर्विसेज के लिए पॉलिसी को रजिस्टर करें।

स्टेप 4. अब इस फॉर्म को प्रिंट करें और साइन करके फॉर्म की फोटो अपलोड करनी करें।

स्टेप 5. पैन कार्ड या आधार कार्ड या पासपोर्ट की फोटो अपलोड करें।

स्टेप 6. अधिकारियों की ओर से वेरिफिकेशन हो जाने के बाद बीमा धारक को स्वीकृति के बारे में ईमेल और एसएमएस से बता दिया जाएगा। 

ऐसे चेक करें अपना पॉलिसी स्टेटट

स्टेप 1. LIC की वेबसाइट पर जाएं और ऑनलाइन सर्विसेज के अंदर 'Customer Portal' पर क्लिक करें।

स्टेप 2. रजिस्टर्ड यूजर विकल्प का चयन करें।

स्टेप 3. यूजरनेम, जन्मतिथि, पासवर्ड डालें और  'Go' पर क्लिक करें।

स्टेप 4. आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको  'View Enrolled Policies' पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5. सभी नामांकित पॉलिसीज के साथ एक पेज खुलेगा। इसमें नामांकन की तिथि, प्रीमियम राशि और नीहित बोनस के बारे में भी जानकारी मिलेगी। बीमाधारक पॉलिसी नंबर पर क्लिक करके यहां अपनी पॉलिसी का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021