Move to Jagran APP

Investment Tips : रोजाना 100 रुपये का निवेश भी बना देगा करोड़पति, बस इस बात का रखें ध्यान

हर कोई अमीर बनना चाहता है ताकि उसकी जिंदगी चैन से कटे। लेकिन ज्यादातर लोग इसके लिए शॉर्टकट अपनाते हैं। इसका नतीजा यह होता है कि अमीर बनना तो दूर उनकी अपनी जमा-पूंजी भी लुट जाती है। अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो आपको धैर्य रखकर लंबे समय तक निवेश करना होगा। आइए हम आपको बताते हैं कि अमीर बनने का फॉर्मूला।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Mon, 15 Apr 2024 08:00 AM (IST)
Investment Tips : रोजाना 100 रुपये का निवेश भी बना देगा करोड़पति, बस इस बात का रखें ध्यान
छोटा निवेश हमेशा लॉन्ग टर्म के लिए करना चाहिए।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप वित्तीय तौर पर आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं, तो आपको बचत करने की आदत डालनी होगी। ऐसा भी नहीं कि आपको बचत या निवेश करने के लिए कोई बहुत बड़ी पूंजी चाहिए। आप यह कम 100 रुपये के साथ भी कर सकते हैं। बस आपको यह निवेश रोजाना करना होगा। यही निवेश आपको करोड़पति बना सकता है।

कम उम्र से करें निवेश की शुरुआत

अगर लॉन्ग-टर्म के लिए इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं, तो इक्विटी म्यूचुअल फंड को आजमा सकते हैं। लेकिन, इस निवेश की शुरुआत आपको 30 साल की उम्र तक कर देनी चाहिए। आपको बस किसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी का सिस्टमैटिक इन्वेस्टेमंट प्लान (SIP) लेना है। इसमें रिटायरमेंट तक पैसे लगाते रहना चाहिए।

लंबी अवधि में बन जाएंगे करोड़पति

अगर आप SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में रोजाना 100 रुपये लगाते हैं, तो 30 साल में निवेश वाली कुल रकम हो जाएगी, 10.80 लाख रुपये। इस पर सालाना 15 औसत के हिसाब से तीन दशक में आपका रिटर्न 2 करोड़ रुपये हो जाएगा।

निवेश बढ़ाने से होंगे मालामाल

अगर आप SIP की रकम हर 10 प्रतिशत भी बढ़ाएंगे, तो लंबी अवधि में रिटर्न कई गुना बढ़ जाएगा। इसे कहा जाता है, स्टेप-अप स्ट्रैटजी यानी कि निवेश के मामले में एक कदम आगे बढ़ना। देश में हर साल वेतन में औसतन 9 प्रतिशत का इजाफा होता है। ऐसे में बतौर इन्वेस्टर आपके लिए निवेश की रकम बढ़ाना ज्यादा बड़ी बात नहीं होनी चाहिए।

क्या होती है स्टेप-अप स्ट्रैटजी?

फर्ज कीजिए कि आपने 3000 रुपये महीना के साथ निवेश शुरू किया है। इसमें स्टेप-अप स्ट्रैटजी के तहत अगले साल से हर महीने निवेश वाली रकम 300 रुपये बढ़ानी होगी। अगर आप ऐसा कर लेते हैं, तो तीन देश में कुल निवेश हो जाएगा 59.22 लाख रुपये।

अब रिटर्न की बात करें, तो मैच्योरिटी के समय आपके हाथ 4.50 करोड़ रुपये आएंगे। इसमें सिर्फ रिटर्न ही 3 करोड़ 91 लाख से अधिक का होगा।

अगर आप अपने रिटायरमेंट को और भी बेहतर करना चाहते हैं, तो SIP के साथ नेशनल पेंशन स्कीम जैसे रिटायरमेंट प्लान में भी बराबर इन्वेस्टमेंट करते रहें।

यह भी पढ़ें : Money Saving Tips: सैलरी कम है बचत नहीं कर सकते, ऐसा सोचते हैं तो गलत हैं आप