Move to Jagran APP

इन बिजनेस से मंथली कमा सकते हैं 4 से 5 लाख रुपये, करना होगा सिर्फ ये काम

मोमबत्तियां न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में लोकप्रिय हैं। मोमबत्ती बनाने का काम करना एक बहुत अच्छा निवेश विकल्प है

By NiteshEdited By: Published: Wed, 12 Sep 2018 06:41 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 09:44 PM (IST)
इन बिजनेस से मंथली कमा सकते हैं 4 से 5 लाख रुपये, करना होगा सिर्फ ये काम
इन बिजनेस से मंथली कमा सकते हैं 4 से 5 लाख रुपये, करना होगा सिर्फ ये काम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। कहा जाता है कि अमीर लोग अमीर बनने के लिए पैसे नहीं कमाते, बल्कि वह जो पैसे कमाते हैं उसका इस्तेमाल अमीर बनने में करते हैं। अगर उनके पास जॉब है तो वह पैसा कमा रहे हैं, जॉब नहीं भी रहे तो भी उनके पास आय के कई स्रोत होते हैं। हम आपको चार ऐसे आमदनी के स्रोत बता रहे हैं जहां आप 2 लाख रुपये से भी कम निवेश के साथ हर महीने 4 से 5 लाख रुपये कमा सकते हैं।

loksabha election banner

पेपर प्लेट्स: भारत के कई राज्यों ने प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाना शुरू हो गया है। अन्य राज्य भी इस पर विचार कर रहे हैं। ऐसे में पेपर प्लेट्स आपके लिए कमाई का बेहतर जरिया हो सकता है। प्रतिबंध के बाद से छोटे व्यवसाय या सड़क के किनारे वाले विक्रेता सस्ते विकल्पों की तलाश करेंगे। फिर आप पेपर प्लेट्स का निर्माण कर और उन्हें बेचकर अपनी आय बढ़ा सकते हैं।

आपको इसके लिए कच्ची सामग्री, हाइड्रोलिक तेल और रंगों की आवश्यकता होगी। शुरुआत में आपको 1.5 लाख रुपये निवेश करना होगा। चूंकि मशीन और तेल में निवेश मासिक निवेश नहीं हैं, इसलिए आपका मासिक निवेश बहुत कम होगा और आप इस व्यवसाय से 50,000 रुपये से 1 लाख रुपये कमा सकते हैं। आप इसे ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी बेच सकते हैं।

मोमबत्ती: मोमबत्तियां न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में लोकप्रिय हैं। मोमबत्ती बनाने का काम करना एक बहुत अच्छा निवेश विकल्प है। इसके लिए आपको एक मोमबत्ती बनाने की मशीन, मोमबत्ती मोल्ड, पैराफिन मोम, रंग, धागे और इत्र की आवश्यकता है। इसमें प्रारंभिक निवेश 60,000 रुपये से अधिक नहीं होगा और इसकी प्रक्रिया बहुत सरल है। इसे भी आप ऑनलाइन या ऑफ़लाइन बेच सकते हैं। मोमबत्तियां साल भर बिकती हैं क्योंकि लोग इसका इस्तेमाल सजावट या लाइट की व्यवस्था के लिए करते हैं। आप शुरुआत में इससे 1 लाख रुपये कमा सकते हैं और समय के साथ इसे बढ़ा भी सकते हैं।

टेम्पर्ड ग्लास और स्क्रीन गार्ड: स्मार्टफोन सबके पास है और इसकी पहुंच लगातार बढ़ रही है। मोबाइल के बहुत सारे ब्रांड और मॉडल हैं और इससे आपको अच्छी राशि कमाने में मदद मिल सकती है। टेम्पर्ड ग्लास और स्क्रीन गार्ड भी एक कम निवेश का व्यवसाय विकल्प है। इसके लिए आपको टेम्पर्ड ग्लास/स्क्रीन गार्ड बनाने की मशीन, कांच या प्लास्टिक के कच्चे माल, पैकेजिंग और कंप्यूटर की आवश्यकता होती है। इसमें शुरुआती निवेश 1.25 लाख से 1.5 लाख रुपये तक है। एक बार मशीन लगाने के बाद मासिक निवेश काफी कम हो जाएगा। आप इस व्यवसाय से 4 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। आप इसे ऑनलाइन या सीधे ग्राहकों को बेच सकते हैं।

फिटनेस सेंटर: फिट और स्वास्थ्य रहना तो हर कोई चाहता है, लेकिन कई बार व्यस्तता के चलते ऐसा संभव नहीं हो पाता। बहुत से लोग फिटनेस सेंटर ज्वाइन करना चाहते हैं, लेकिन कुछ सोसाइटी में जिम या फिटनेस सेंटर नहीं होता। आप फिटनेस सेंटर के लिए एक छोटी सी जगह किराए पर ले सकते हैं और शुरुआत में एक ट्रेनर और कुछ जरूरी जिम सामानों के साथ फिटनेस सेंटर खोल सकते हैं। इसके लिए आपका शुरुआती निवेश 1 लाख से 2 लाख रुपये होगा, लेकिन एक बार जब आप उपकरण खरीद लेंगे, तो फिर आपका मासिक खर्च ट्रेनर शुल्क, किराया और कुछ अन्य न्यूनतम शुल्क आएगा। आप फिटनेस सेंटर में योग प्रशिक्षण, एरोबिक्स इत्यादि जैसी अन्य सुविधाएं भी शामिल कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.