नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। ई-श्रम पोर्टल (eSHRAM Portal) पर अब तक असंगठित क्षेत्र के करीब 10 करोड़ श्रमिकों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है। ई-श्रम पोर्टल सरकार की अनौपचारिक कार्यबल का राष्ट्रीय डेटाबेस बनाने की एक पहल है। इसमें रजिस्‍ट्रेशन के बाद 2 लाख का एक्‍सीडेंटल बीमा कवर मिलता है। श्रम मंत्रालय ने कहा है कि सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं (Social Welfare schemes) का फायदा देने के लिए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए राष्ट्रीय डाटाबेस बनाने के लिए इस साल अगस्त में ई-श्रम पोर्टल शुरू किया गया था।

मंत्रालय के मुताबिक केंद्रीय मुख्य श्रम आयुक्त (सीएलसी) ने कहा कि सीएलसी क्षेत्र के अधिकारियों के 100 दिनों में संबंधित प्रयासों के कारण, ई-श्रम पोर्टल पर करीब 10 करोड़ श्रमिकों का पंजीकरण किया गया है। सभी अधिकारियों से प्रयास जारी रखने का अनुरोध किया गया है ताकि ऐसा कोई श्रमिक ना बचे जिसका पंजीकरण न किया गया हो।

29 नवंबर, 2021 तक पोर्टल पर करीब 9.7 करोड़ (9,69,82,091) श्रमिकों का पंजीकरण हो चुका है, जिसमें एक दिन पहले से लगभग 15 लाख श्रमिकों (14,95,993) की वृद्धि हुई है। ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण की संख्या में साप्ताहिक वृद्धि, (कम से कम पिछले नौ सप्ताह से) प्रति सप्ताह कम से कम 70 लाख श्रमिकों की बढ़ोतरी दर्शाती है।

UAN रजिस्‍ट्रेशन

जो वर्कर E shram Portal पर रजिस्‍टर करते हैं उन्‍हें यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) अलॉट होता है। यह 12 अंकों की संख्या है जो विशिष्ट रूप से प्रत्येक असंगठित कर्मचारी को eSHRAM पोर्टल पर पंजीकरण के बाद सौंपी जाती है। UAN नंबर एक स्थायी नंबर होता है यानि एक बार असाइन किए जाने के बाद, यह कर्मचारी के जीवन भर नहीं बदलेगा।

कौन कर सकता है रजिस्‍ट्रेशन

कोई भी वर्कर जो असंगठित है और 16-59 वर्ष की आयु के बीच है, वह eSHRAM पोर्टल पर पंजीकरण के लिए पात्र है।

कौन से दस्‍तावेज लगेंगे

आधार संख्या

मोबाइल नंबर, आधार लिंक

बैंक खाता

क्‍या फायदा होगा

केंद्र सरकार ने eSHRAM पोर्टल उनके लिए विकसित किया है, जो Aadhaar से जुड़े असंगठित श्रमिक हैं। पंजीकरण के बाद, उन्हें PMSBY के तहत 2 लाख का दुर्घटना बीमा कवर मिलता है। आगे चलकर असंगठित श्रमिकों के सभी सामाजिक सुरक्षा लाभ इस पोर्टल से मिलेंगे। आपातकालीन और राष्ट्रीय महामारी जैसी स्थितियों में, पात्र असंगठित श्रमिकों को जरूरी सहायता प्रदान करने के लिए इस डेटाबेस का उपयोग किया जा सकता है।

कैसे करें रजिस्‍ट्रेशन

एक असंगठित कार्यकर्ता https://eshram.gov.in/ पोर्टल पर जाकर या निकटतम सीएससी पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकता है। यहां रजिस्‍ट्रेशन पूरी तरह मुफ्त है। यहां बैंक डिटेल मांगी जाएगी ताकि आगे सुविधा का फायदा मिलता रहे।

क्‍या है PMSBY

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) भारत सरकार की एक दुर्घटना बीमा योजना है, जो 18- 70 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए है। आकस्मिक मृत्यु या स्थायी विकलांगता के समय 2 लाख और आंशिक विकलांगता पर 1 लाख रुपये का कवर मिलता है।

Edited By: Ashish Deep